देश को नहीं है किसी तरह का खतरा, बॉर्डर पर पूरी तरह से मुस्तैद हैं जवान: बीएसएफ डीजी

7/12/2020 10:43:49 PM

सोहना (सतीश): पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए चीन और भारत के सैनिकों के पीछे हटने के बीच बीएसएफ के डीजी सुरजीत सिंह देशवाल ने कहा कि देश की सारी जमीन हमारे सुरक्षा और रक्षा बलों के ‘‘पूर्ण नियंत्रण'' में है। देशवाल ने कहा है कि बाॅर्डरों पर हमारे सैनिक पूरी तरह से मुस्तैद और चौकन्ने हैं। हमारा देश सैनिकों की तरफ से पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे देश की पूरी लैंड हमारे पास है।



उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व, पश्चिम से लेकर उत्तर तक हमारी सभी सीमाएं सुरक्षित हैं। देश के सुरक्षा बल बहुत सक्रिय, सक्षम और समर्पित हैं।'' देसवाल ने कहा, ‘‘किसी भी शत्रु से अपने पराक्रम और सामर्थ्य के बल पर वे सीमाओं की सुरक्षा करने में सक्षम हैं।''

भारतीय सुरक्षा बल व आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देशवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ सीआरपीएफ सेंटर से पौधारोपण की शुरुआत की। जिसके बाद देशवाल भोंडसी स्थित बने बीएसएफ ट्रेंनिग सेंटर पहुंचे, जहां पर उन्होंने अपने नाम का पौधा रोपते हुए पौधा रोपण का श्री गणेश किया।



इस दौरान देशवाल ने कहा कि बीएसएफ पूरे देश में पौधा रोपण कर रही है। बीएसएफ द्वारा आज ढाई लाख पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 5 जून विश्व पर्यावरण दिवश से ही पौधा रोपण का कार्य शुरु कर दिया गया था। देशवाल ने कहा कि बीएसएफ ओर आईटीबीपी द्वारा देश के 17 राज्यों में लाखों पौधे लगाए गए है। उन्होंने बताया कि जो पौधे लगाए जा रहे हैं, उनमें लंबी आयु के पौधे शामिल किए गए हैं। जिनमें पीपल, बड़ आदि के पौधे ज्यादा लगाए जा रहे हैं। जिससे पक्षियों को भी छाया व फल मिल सकेंगे।

Edited By

vinod kumar