बजट 2019- 20: आम जनता को टैक्स में बड़ी राहत, किसानों को पेंशन का तोहफा

2/1/2019 12:56:01 PM

दिल्ली(ब्यूरो): वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने आज लोकसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश करने से पहले तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के इस दिशा में मजबूती के साथ कदम उठाएं हैं। सरकार के प्रयासों से महंगाई पर काबू पा लिया गया है और आम भारतीय नागरिक को भारी बचत हुई है। इसी बजट के बीच जहां मोदी सरकार ने आम जनता को टैक्स में भारी छूट दी है। वहीं किसानों को भी बड़ी सौगात पेश की है। 

आम जनता को भारी छूट 
मोदी सरकार ने आम जनता और छोटे कारोबारियों को आम बजट में बड़ी राहत दी है। अंतरिम बजट में पांच लाख रुपए तक के टैक्स में छूट दी गई है। बजट में मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग और नौकरी पेशा लोगों को बड़ा राहत देते हुए इनकम टैक्स में बड़ा ऐलान किया. सरकार के मुताबिक आयकर सीमा को मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है

किसानों को बड़ी सौगात
मोदी सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। बजट 2019 में मोदी सरकार ने किसानों को छह हजार रुपए सालाना पेंशन दिये जाने की घोषणा की है। आज केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बजट पेश करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर जमीन है उन किसानों को छह हजार रुपए सालाना आर्थिक मदद दी जाएगी।

Deepak Paul