बजट सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति तैयार, अहम मुद्दों को प्रमुखता से उठाएगी इनैलो

2/26/2017 8:39:14 AM

चंडीगढ़ (संघी):इनैलो सोमवार से शुरू हो रहे हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में प्रदेश से जुड़े हुए सभी अहम मुद्दों को प्रमुखता से उठाएगी, ताकि प्रदेश के लोगों की भावनाओं से सदन को अवगत करवाने के साथ-साथ इन मुद्दों पर व्यापक चर्चा हो सके। पार्टी विधायक डॉ. हरिचंद मिड्ढा व मक्खन लाल सिंगला ने कहा कि प्रदेश से जुड़े अहम मुद्दों को प्रमुख से सदन में उठाने के लिए इनैलो विधायकों ने कई ध्यानाकर्षण प्रस्ताव व 400 से ज्यादा अहम सवाल विधानसभा सचिवालय को सौंपे हैं। इसके अलावा पार्टी कुछ प्रमुख मुद्दों पर विधानसभा सचिवालय को काम रोको प्रस्ताव भी सौंपने जा रही है। 

उन्होंने कहा कि एस.वाई.एल. के अधूरे निर्माण को पूरा करवाए जाने, जाट आरक्षण आंदोलन के बाद सरकार द्वारा आंदोलनकारियों के साथ की गई बातचीत में स्वीकार की गई मांगों को लागू किए जाने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को वायदा करने के बाद भी अभी तक लागू न किए जाना, प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति, बिजली-पानी संकट, फसल बीमा योजना, धान घोटाला, प्रदेश में फैले व्यापक भ्रष्टाचार, बढ़ती महंगाई व प्रदेश के अहम पदों पर बाहरी लोगों की नियुक्तियों सहित अन्य सभी प्रमुख मुद्दों को भी इनैलो विधायक विधानसभा में प्रमुखता से उठाएंगे।

हरियाणा का बजट 6 मार्च को 
हरियाणा विधानसभा का 27 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र 10 मार्च तक ही चलेगा। इस दौरान नए वित्त वर्ष का बजट प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु 6 मार्च को पेश करेंगे। आज जारी किए गए प्रस्तावित कार्यक्रमों के अनुसार राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी के अभिभाषण से बजट सत्र शुरू होगा। अभिभाषण पर 28 फरवरी व 1 मार्च को चर्चा होगी। 2 मार्च को गैर-सरकारी कार्यदिवस होगा। 3 मार्च को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर राज्यपाल के अभिभाषण पर होने वाली चर्चा पर अपना उत्तर देंगे व चालू वित्त वर्ष की अनुपूरक मांगें पेशी जाएंगी। 4 व 5 मार्च की छुट्टी के बाद 6 मार्च को पेश होने वाले नए वित्त वर्ष के बजट पर 7 व 8 मार्च को बहस होगी। 9 को वित्त मंत्री कैप्टन उत्तर देंगे। जबकि सत्र के अंतिम दिन चालू वित्त वर्ष की अनुपूरक मांगों व नए वित्त वर्ष के बजट संबंधित दो विनियोग विधेयक सहित विभिन्न अधिनियमों में संशोधन के लिए लगभग आधी दर्जन विधेयक पेश किए जाएंगे।