आवारा पशुओं का कहर: फरीदाबाद में आम बात हुई ''बुल फाईटिंग''

11/28/2019 12:44:36 AM

फरीदाबाद (अनिल राठी): लगातार आवारा सांडों और गायों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिस कारण ये आपस में भिड़ कर हादसों को न्योता दे रहे हैं। सांडों की लड़ाइयां फरीदाबाद में आम बात हो गई है, कुछ ऐसा ही नजारा फरीदाबाद की सेक्टर 8 की हुड्डा मार्केट में देखने को मिला। यहां दो आवारा सांड लगभग 15 से 20 मिनट तक एक दूसरे के ऊपर वार पर वार करते रहे। 


बता दें कि कुछ दिन पहले सेक्टर 3 की रहने वाली एक महिला को भी इसी तरीके से रोड पर लड़ रहे दो सांडों ने गंभीर चोटें मारकर घायल कर दिया था। आपस में लडऩे के साथ एक दूसरे की जान पर उतारू हो जाने वाले आवारा सांड किसी भी समय अपनी लड़ाई को छोड़कर किसी की जान लेने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे।


स्थानीय लोगों का कहना है कि वह कई बार नगर निगम में इसकी शिकायत भी कर चुके हैं लेकिन नगर निगम की तरफ से कोई भी उचित कार्रवाई नहीं की जाती। खुले में घूम रहे आवारा सांड आए दिन हादसों को न्योता दे रहे हैं। अधिकारियों की तरफ से बरती जा रही लापरवाही कहीं न कहीं आए दिन आम जनता की जान पर जोखिम में डाल रही है।


गौरतलब है कि आए दिन हो रहे फरीदाबाद के अंदर हादसों का कारण ज्यादातर आवारा पशु ही बन रहे हैं। हालांकि फरीदाबाद को डेढ़ साल पहले तत्कालीन उपायुक्त महोदय ने कैटल फ्री करने की बात कही थी और उसी कड़ी में काफी प्रयासों के बाद भी फरीदाबाद आज तक कैटल फ्री नहीं हो सका। हर गांव में गौशाला खोले जाने के बाद भी आवारा गाय और सांड का आतंक फरीदाबाद में आए दिन देखने को मिलता है।

Shivam