कपास की इस बार बंपर पैदावार, अनाज मंडी में कपास पहुंचना हुआ शुरू

9/11/2019 4:55:38 PM

पलवल(दिनेश कुमार): पलवल अनाज मंडी में कपास की आवक शुरू हो गई है। मंडी में अभी तक 945 क्विंटल कपास की खरीद की गई है। बता दें कि सरकार ने नर्मा कपास का समर्थन मूल्य 5450 रुपये प्रति क्विंटल और देसी कपास का 5150 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। पलवल अनाज में कपास की खरीद के बारे में जानकारी देते हुए मंडी सचिव इंद्रपाल ने बताया कि मंडी में नर्मा कपास की आवक शुरू हो गई। 


कपास की खरीद के लिए मार्किट कमेटी की तरफ से पुख्ता इंतजाम कर लिए गए है। उन्होंने बताया कि मंडी में गत वर्ष 70,251 क्विंटल कपास की खरीद की गई थी। इस बार जिले में कपास की बंपर पैदावार होने की वजह से मंडी में ज्यादा कपास आने की उम्मीद है। इंद्रपाल ने बताया कि अब तक मंडी में 945 क्विंटल कपास की खरीद की गई है। जो पिछले साल के मुकाबले 190 क्विंटल ज्यादा है। 


मंडी सचिव इंद्रपाल ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि मंडी में कोई भी फसल लेकर आए तो गेट पास अवश्य कटवाएं। जिसके माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ किसानों को दिया जा सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने किसानों को ईनाम देने के लिए एक योजना चलाई है, जिसके लिए किसानों को आढ़तियों से जे फार्म लेना होगा। 

जे फार्म के साथ आधार कार्ड व मोबाइल नंबर सहित कार्यालय में जमा करवाकर एक ईनामी कूपन लेना होगा। विभाग द्वारा ईनामी कूपन का ड्रा निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा जो ईनाम दिया जाएगा उसमें ट्रैक्टर, मोटर साइकिल, क्लटीवेटर, स्प्रे पंप, लेपटॉप, घड़ी सहित अन्य सामान शामिल है। इंद्रपाल ने कहा कि किसानों को मंडी में फसल का उचित मूल्य दिया जाएगा। किसान सरकार की योजनाओं का अवश्य लाभ उठाएं।


 

Shivam