शहर में बिना रोक-टोक चल रहा सूदखोरी का कारोबार, मनी लांड्रिंग एक्ट का हो रहा है उल्लंघन

12/26/2019 2:03:28 PM

रोहतक (किन्हा) : जिले में सूदखोरी का कारोबार बेरोक टोक चल रहा है। इनकी गिरफ्त में आकर लोग अपनी जिंदगी को दांव पर लगा रहे हैं। किसी ने घर बेचा तो कोई अपनी हर दिन की मजदूरी ब्याज में देने को मजबूर है। जिले में ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिनमें सैलरी आते सूदखोर निकलवा लेते हैं। खुलेआम मनी लांड्रिंग एक्ट का उल्लंघन हो रहा है। बिना रजिस्ट्रेशन के सूद का कारोबार चल रहा है।

जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया है वे भी नियमों का पालन नहीं कर रहे, पर प्रशासन खामोश है। इसके पीछे एक कारण यह भी है कि कोई भी पीड़ित शिकायत देने के लिए पुलिस के पास नहीं पहुंच पा रहा। इस साल कई ऐसे मामले सामने आए हैं। लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर सूदखोर 10 से 25 प्रतिशत ब्याज पर रुपए देते हैं। समय पर राशि नहीं लौटाने पर लोगों को परेशान किया जाता है।

लोग तंग आकर मजबूरी में अपनी जमीन बेचने को विवश हैं। ऐसा ही मामला सामने आया है जहां ब्याज की किस्त न चुकाने पर एक व्यक्ति का ऑटो उठा लिया। कई सूदखोर ब्याज पर रुपए देने के लिए जमीन की रजिस्ट्री, वाहन, सोने-चांदी के जेवरात अपने पास रख लेते हैं। समय पर राशि नहीं चुकाने पर मनमानी पैनल्टी लगाई जाती है। शहर के एक आटो चालक ने 25 हजार का लोन लिया और मूल चुकाने के बाद भी लोन इतना ही बना हुआ है। ब्याज नहीं देने पर आटो छीनने की धमकी दी जाती है।
 

Isha