कंपनी की मेल हैक कर चीन की कंपनी का फर्जी मेल भेज लगाया साढ़े 38 लाख का चूना

11/16/2021 6:08:30 PM

रेवाड़ी (योगेंद्र सिंह): बावल स्थित एक तेल उत्पाद बनाने वाली एक कंपनी के साथ बड़े साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। किसी शातिर ने कंपनी की मेल हैक कर उसे कच्चे सामान की आपूर्ति करने वाली चीन की कंपनी का फर्जी मेल भेजकर दूसरे खाते से 51 हजार डॉलर यानि करीब 39 लाख रुपए अपने खाते में जमा करा लिए। कंपनी की तरफ से जब माल नहीं भेजा गया तो कंपनी ने इस संबंध में बातचीत की तो पता चला कि जो 51 हजार डॉलर जमा कराए गए हैं, वह कंपनी के खााते में नहीं पहुंचे। धोखाधड़ी का पता चलने के बाद कंपनी प्रबंधन ने साइबर थाने में शिकायत दी।

कंपनी सीईओ अलवर निवासी राहुल गुप्ता ने बताया कि उनकी कंपनी कच्चे तेल उत्पाद से संबंधित उत्पाद तैयार करती है। जिसके लिए चीन से कच्चे माल की आपूर्ति होती है। उन्होंने बताया कि कंपनी की तरफ से सितंबर महीने में चीन की शिंदा टारगस्टन ऑयल गैस इक्युपमेंट लिमिटेड को माल आपूर्ति के लिए आर्डर दिया था। इसकी कुल कीमत 61 हजार 750 डॉलर थी। एडवांस बुकिंग के तौर पर कंपनी के चीन स्थित बैंक एकाउंट में दस हजार डॉलर का भुगतान उसी समय कर दिया गया था। शेष 51 हजार डॉलर का भुगतान बाद में किया जाना था।

इसी बीच किसी ने चीन कंपनी से मिलती-जुलती मेल आई। कंपनी के पूर्व एकाउंट नंबर में तकनीकी दिक्कत की बात कह दूसरे एकाउंट में 51 हजार डॉलर जमा कराने को कहा गया। इस पर यह पैमेंट कर दिया गया। बाद में चीन की कंपनी ने बताया कि उसे पैमेंट नहीं मिला है। इसके बाद जब मेल चैक की तो पता चला कि फ्राड हुआ है। अब पूरे मामले की पुलिस जांच कर रही है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Shivam