प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत पिंजौर में लगा शिविर

12/14/2019 10:19:16 PM

चंडीगढ़(धरणी): शुक्रवार को पिंजौर के पंजाब नैशनल बैंक में प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी)के अंतर्गत क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम का कैम्प आयोजित किया गया । योजना से जुड़े आवेदनकर्ताओं ने कैम्प में भाग लेकर इसका लाभ उठाया।  इस मौके पर पंजाब नैशनल बैंक की तरफ से एफ.एल.सी. अरुण शर्मा मौजूद रहे। पंचकूला नगर निगम की तरफ से शहरी सिविल अभियंता अक्षिल धरणी,एम आई एस विनीता पराशर, टाउन स्किल एक्सपर्ट विनाक्षी, एफ आई दिशा, एस एम आई डी नरेंद्र गर्ग इत्यादि मौजूद रहे।

पंजाब नैशनल बैंक के एफ.एल. सी. अरुण शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना है इस योजना का शुभारम्भ 25 जून,2015 को हुआ। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करना है। इस के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी -झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जा रहा है।

विशेषताएं और लाभ शहरी इलाके में ''सभी के लिए घर" मिशन के तहत कार्यकारी एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करने के लिए मिशन को 17.06.2015 से प्रभावी कर दिया गया है। इस मिशन के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम प्रस्तुत की जा रही है। मध्यम आय वर्ग को घर बनाने या अधिग्रहण (दोबारा खरीदने) के लिए लिए हाउसिंग लोन के ब्याज़ दर पर सब्सिडी दी जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग /कम आय वाले वर्ग को घर के निर्माण या अ​धिग्रहण के लिए हाउसिंग लोन के ब्याज़ पर सब्सिडी दी जाएगी इन्क्रीमेंटल हाउसिंग के रूप में वर्तमान निवास स्थान में नए निर्माण और अतिरिक्त कमरे, रसोईघर, शौचालय आदि के लिए भी होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी का लाभ उपलब्ध होगा।

Shivam