नशामुक्त भारत अभियान के तहत लगाया गया शिविर, अनेक अधिकारियों ने की शिरक्त

10/23/2020 4:15:01 PM

फतेहाबाद  (रमेश भट्ट) :  भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे नशामुक्त भारत अभियान के तहत आज फतेहाबाद में भी शिविर लगाया गया। इस शिविर में एसपी और डीसी सहित जिले के अनेक अधिकारियों ने शिरक्त की। जिले के ब्लॉक नागपुर में आयोजित इस शिविर में नशे की दलदल में फंस चुके हैं युवाओं को नशा छोडऩे के लिए प्रेरित किया गया।

एसपी राजेश कुमार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान चलाया हुआ है। इसी के तहत फतेहाबाद जिले को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया गया है। जिले के युवाओं में लगाकार बढ़ती नशे की प्रवृति को समाप्त करने तथा नशा छोडऩे के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए कैंप का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार और प्रशासन का प्रयास है कि जो लोग नशे की दलदल में फंस चुके हैं उन्हें किसी भी तरह से समाज की मुख्य धारा में शामिल किया जाए।

वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले के उपायुक्त नरहरि सिंह बांगड ने बताया कि नशा समाज को खोखला करता जा रहा है। युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृति के कारण युवा पथभ्रष्ट होकर अपराध की ओर मुड़ रहा है, ऐसे युवाओं को नशे की दुष्परिणामों के बारे में बताने तथा नशे को छोडऩे के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं और प्रशासन प्रयास कर रहा है कि न केवल लोगों को नशा छोडऩे के लिए प्रेरित किया जाए बल्कि उनकी हर प्रकार की मदद भी की जाए।

उन्होंने कहा कि अगर परिवार का एक व्यक्ति भी नशे की दलदल में फंस जाता है तो केवल वह प्रभावित नहीं होता बल्कि पूरा परिवार और समाज प्रभावित होता है। फतेहाबाद के युवाओं में भी तेजी से नशे की प्रवृति बढ़ी है, उन्होंने कहा कि प्रशासन नशा छोड़ चुके लोगों को ब्रांड एंबेसडर बना लोगों को नशा छोडऩे के लिए प्रेरित कर रहा है। जो लोग नशे की दलदल से बाहर आ चुके हैं वह अपना अनुभव लोगों के साथ सांझा कर नशे की परिणामों के बारे में बता रहे हैं। उनका प्रयास है कि जिले में नशामुक्ति के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।


Manisha rana

Related News