बजट में वित्त मंत्री ने जिस सोनीपत लॉ यूनिवर्सिटी का जिक्र किया वहां अभी कमरे भी नहीं बने

3/10/2018 12:25:52 PM

सोनीपत(ब्यूरो): वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बजट के दौरान राजीव गांधी एजुकेशन सिटी के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में 2018-19 से कक्षाएं होने की बात कही थी। जबकि हकीकत तो यह है कि वहां अभी तक भवन निर्माण तक पूरा नहीं हुआ है। यूनिवर्सिटी में एक भी कमरा अभी तक पूरा नहीं बना है। 4 साल से निर्माण कार्य पेमेंट, ठेकेदार के छोड़ने के कारण लटका है। यूनिवर्सिटी का निर्माण कर रही एमबीएल कंपनी ने एक साल पहले काम छोड़कर आगे केयूकेआई कंपनी को सौंप दिया। इस दूसरी कंपनी ने भी 6 महीने तक काम कराने के बाद रुपए नहीं मिलने के कारण उसे बंद कर दिया। लॉ यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य पिछले 6 महीने से बंद पड़ा है तो अब रुपए को लेकर पीडब्ल्यूडी अौर कंपनी के बीच विवाद शुरू हो गया है। 

राजीब गांधी एजुकेशन सिटी में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की योजना 2013 में बनाई गई थी अौर उस साल के आखिर में काम भी शुरू करा दिया गया था। लॉ यूनिवर्सिटी को 25 एकड़ जमीन पर 190 करोड़ रुपए की लागत से बनाने की बात कही गई। इसके लिए 2013 में सबसे पहले 5 करोड़ रुपए जारी किए गए अौर इसका पूरा काम शुरू हो गया। इसमें 2015-16 के लिए एडमिशन करने की योजना थी लेकिन उस समय आधी भी नहीं बन सकी। यूनिवर्सिटी के निर्माण में सबसे बड़ा रोड़ा बजट नहीं मिलना है। अब भवन को पूरा बनाया जाता है तो उसमें लगभग एक साल का समय लगेगा। वहीं यूनिवर्सिटी से कक्षाएं शुरू करनी है तो वह 6 महीने से पहले नहीं हो सकता है। यह तभी हो सकता है जब लगातार निर्माण कार्य काराया जाए।

वहीं एसई पीडब्ल्यूडी एके गोयल का कहना है कि लॉ यूनिवर्सिटी का निर्माण करने के लिए कंपनी को रुपए देने के लिए तैयार हैं लेकिन कंपनी पहले काम शुरू करें। कंपनी ने काम शुरू करने से साफ इंकार कर दिया है तो ऐसे में उसे रुपया कैसे दिया जा सकता है। 

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य तेजी से कराया जाएगा। वित्त मंत्री ने 2018-19 से प्रवेश प्रस्तावित करने की बात कही है जिसके लिए अस्थाी कक्षाएं शुरू कराने की तैयारी की जा सकती है। इसके लिए कोई न कोई समाधान जरूर किया जाएगा जिससे इस सत्र से पढ़ाई शुरू हो सके।