यूपी के खनन माफिया का हरियाणा में कब्जा, किसानों का हो रहा भारी नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 05:50 PM (IST)

पानीपत (सचिन शर्मा) : यूपी के खनन माफिया जिले के सनौली गांव से दिन-रात रेत लूट रहे हैं। जिसकी वजह से किसानों की फसल भी खराब हो रही है। यमुना के किनारे बसे गांव तामशाबाद और कुंडला के साथ अन्य जगह से जेसीबी की मदद से 20 से 25 फीट तक खुदाई कर रोज 30 से 32 लाख रुपए का रेत निकाला जा रहा है। इस तरह 100 से ज्यादा खनन माफिया हर महीने करीब 10 करोड़ रुपए के अवैध खनन का कारोबार कर रहे हैं। जिसकी शिकायत खनन अधिकारी को मिली। उन्होंने मामले की जांच की तो शिकायत सच मिली। जिसके बाद खनन अधिकारी ने इसकी शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने शिकायत के आधार पर गांव नंगला राई तहसील कैराना, जिला शामली यूपी की देवांश इंफ्रा खनन फर्म के ठेकेदार पर 188, 379 व 21(4) के तहत केस दर्ज किया है।

सनौली थाना पुलिस को दी शिकायत में खनन अधिकारी इंस्पेक्टर सुनील ने बताया कि गांव नंगला राई तहसील कैराना, जिला शामली यूपी में रेत खनन का काम चल रहा है। जोकि देवांश इंफ्रा द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक शिकायत मिलने के बाद उन्होंने टीम सहित गांव तामशाबाद व कुंडला का निरीक्षण किया। जिस दौरान पाया कि यूपी के ठेकेदार द्वारा हरियाणा में अवैध खनन किया गया है। जिसकी निशानदेही करवाई गई। जिसमें सामने आया कि गांव तामशाबाद में लगभग 66 कनाल, 16 मरले व गांव कुंडला में 264 कनाल, 8 मरले में देवांश इंफ्रा खनन ठेकेदार निवासी गांव नंगला राई (यूपी) द्वारा रेत का अवैध खनन किया गया है। इस बारे में बापौली के तहसीलदार ने भी रिपोर्ट भेजी है।

वहीं अवैध खनन से किसानों को हर रोज भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। किसानों की फसल जलमग्न हो गई है और उनकी जमीन का कटाव होने से भी लगातार उनकी फसल खराब हो रही है। स्थानीय किसानों का कहना है कि वह पहले भी कई बार इसकी शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों, नेताओं को कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई भी स्थाई समाधान नहीं हुआ।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static