फ्री पार्किंग में टैक्सी चालकों का कब्जा, स्टेशन आने वाले यात्रियों को झेलनी पड़ रही परेशानी

12/30/2019 9:37:00 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : स्टेशन पर फ्री पार्किंग का फायदा बेशक यात्री व उनके परिजन नहीं उठा पा रहे हैं, लेकिन रेलवे की इस सुविधा का फायदा स्टेशन पर 24 घंटे जमे रहने वाले अनधिकृत कार चालक जरूर उठा रहे हैं। एक तरफ तो ट्रैम्पो ट्रैवलर ने पार्किंग में कब्जा किया हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ नॉन-कमर्शियल नंबर की गाडिय़ों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल कर सरकारी राजस्व को नुक्सान पहुंचाया जा रहा है।

छावनी रेलवे स्टेशन की व्यवस्थाएं सुधारने के लिए रेल प्रबंधक व स्टेशन डायरैक्टर द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी कहीं न कहीं कुछ लोग अपनी कार्यशैली के कारण यहां आने वाले यात्रियों व उनके परिजनों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। ऐसी ही परेशानी स्टेशन पर जमे रहने वाले टैक्सी चालकों की वजह से उठानी पड़ रही है। रेलवे ने स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की समस्या को देखते हुए आर.पी.एफ. पोस्ट के सामने फ्री पार्किंग की सुविधा दी हुई है, लेकिन इस फ्री पार्किंग सुविधा का फायदा स्टेशन पर आने वाले लोग नहीं उठा पा रहे। 

परिजनों को ट्रेन में चढ़ाने के दौरान कार खड़ी करने के लिए उन्हें शुल्क चुकाना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ टैम्पो ट्रैवलर व दूसरे प्राइवेट टैक्सी चालक फ्री पार्किंग का जमकर फायदा उठा रहे हैं। दिन के समय नजर आने वाली ट्रैम्पो ट्रैवलर व टैक्सियां रात के समय कई गुना बढ़ जाती हैं और वह मनमाने तरीके से पार्किंग का फायदा उठाते हैं। इससे रेलवे को तो आॢथक नुक्सान उठाना पड़ रहा है तो वहीं आर.टी.ए. भी नॉन-कमॢशयल नंबर पर चल रही टैक्सियों पर लगाम लगाने में नाकामयाब हो रहा है। रेलवे की यह सुविधा कार पार्किंग ठेकेदार के लिए भी गले की फांस बन गई है। लाखों रुपए के ठेके पर लिया गया कार पार्किंग का कार्य अब परेशानी का सबब बन गया है।
 

Isha