कृषि विभाग ने यूरिया खाद से भरे 5 वाहन पकड़े, पंजाब की जानी थी सप्लाई

11/7/2020 5:08:21 PM

अंबाला (अमन कपूर): किसान आंदोलन के चलते पंजाब में माल गाड़ियां नहीं जा रही। जिसके चलते पंजाब में यूरिया की कमी भी होने लगी है। ऐसे में मुनाफाखोर इसका फायदा उठाने में लगे हैं और यूरिया को ब्लैक कर हरियाणा से पंजाब पहुंचा रहे हैं। इसी बीच देर रात अंबाला में कृषि विभाग ने यूरिया की सप्लाई कर रहे 5 वाहनों को कब्जे में लिया। इसमें 3 ट्रक, 1 ट्राला व 1 ट्रैक्टर ट्रॉली शामिल है।

शुक्रवार शाम को हरियाणा नंबर के ट्रकों से यूरिया पंजाब नम्बर की गाड़ियों में लोड किया जा रहा था, लेकिन जैसे कृषि विभाग ने देर रात अंबाला की अनाज मंडी में दबिश दी तो सभी मौके से भागने में कामयाब रहे। लेकिन पंजाब की एक फर्म के मुनीम को काबू कर लिया गया। जिसने पूरे मामले से खुद को अनजान बताया, उसने इतना कहा कि यह पंजाब के जमींदारों को सप्लाई किया जाना था।



इस बारे कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ने बताया यह यूरिया पास के प्रदेशों में भेजा जाना था, लेकिन इन्हें मौके से पकड़ लिया गया है। डीलर का लाइसेंस रद्द किया जाएगा, जो कार्यवाही होगी इनके खिलाफ की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक यह यूरिया माल गाड़ी से यमुनानगर उतरा था, वहां से यूरिया की सप्लाई अंबाला के लिए की गई। इसके लिए यमुनानगर व अंबाला के डीडीए को पूर्व सूचना देनी होती है, लेकिन इसमें ऐसा नही किया गया। अंबाला के कृषि सेवा केंद्र के डीलर ने अंबाला से यूरिया पंजाब भेजने की डील तक कर डाली। फिलहाल पुलिस ने मौके से 5 वाहनों को कब्जे में ले आगे की कार्यवाई शुरू कर दी है।

vinod kumar