सावधान! कहीं स्कूल के बाहर कोई तम्बाकू तो नहीं बेच रहा

7/7/2019 1:49:34 PM

सिरसा (भारद्वाज): स्कूलों के बाहर अथवा इसके 100 मीटर के दायरे में यदि किसी भी दुकान में तम्बाकू एवं गुटखा पाया गया तो दुकानदार के खिलाफ तो कार्रवाई होगी ही साथ में शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल मुखिया को भी लपेटे में लिया जाएगा। मसलन, अब संबंधित स्कूल के मुखिया को भी दुकानदारों पर कड़ी नजर रखनी होगी। शिक्षा विभाग की ओर से यह कदम बच्चों को नशे की लत से दूर करने के लिए उठाया गया है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं।

जारी निर्देशों में यह साफ तौर पर कहा गया है कि यदि अब संस्थान के 100 मीटर के दायरे में तम्बाकू उत्पाद की बिक्री हुई तो इसके लिए स्कूल मुखिया जिम्मेदार होंगे। वहीं, नियमों की अवहेलना करने वाले तम्बाकू उत्पाद विके्रता पर निर्धारित नियमों के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इन आदेशों की प्रति विभाग की ओर से डायरैक्टर जनरल हैल्थ सॢवसिज हरियाणा को भी भेजी गई है, ताकि शिक्षण संस्थानों के नजदीक होने वाली तम्बाकू उत्पाद की बिक्री को पूर्ण रूप से रोका जाए। 

युवा हो रहे हैं लत का शिकार
शिक्षा विभाग ने यह निर्देश इसलिए जारी किए हैं क्योंकि स्कूलों के बाहर बीड़ी-सिगरेट व गुटखा-खैनी आदि बिकती है। इस लिए स्कूली बच्चे की नशे की ओर दौड़ रहे हैं। अक्सर शिकायतें आती हैं कि स्कूल बच्चे बीड़ी-सिगरेट आदि पीते हैं। इस लिए शिक्षा विभाग ने यह निर्देश जारी किए हैं, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी स्कूल में ही छिपकर बीड़ी-सिगरेट आदि का सेवन करते हैं। 

पहले 50 मीटर के दायरे में थे
शिक्षा विभाग से पहले नैशनल काऊंसिल फॉर प्रोटैक्शन आफ चाइल्ड राइट्स भी बच्चों की ओवरऑल सिक्योरिटी एंड सेफ्टी को लेकर सेफ्टी मैन्युअल जारी कर चुका है। इसमें भी स्कूलों के नजदीक बीड़ी-सिगरेट और तम्बाकू की बिक्री पर रोक लगाई गई थी लेकिन यह आदेश केवल शिक्षण संस्थान के 50 मीटर के दायरे में ही लागू थे।

इस पर भी लगी थी रोक
शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सख्ती दिखा रहा है। शिक्षा विभाग ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र के दौरान पत्र जारी स्कूलों की कैंटीन में जंक-फूड की बिक्री पर रोक लगाई थी, ताकि बच्चों के स्वास्थ्य ठीक रहे और कैंटीन से सिर्फ उन्हें हैल्दी खाना ही मिले। 

कमेटी लेगी स्थिति का जायजा
शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए इन आदेशों की पालना स्कूलों में हो रही है या नहीं? इसकी जांच के लिए विशेष टीम का गठन किया जाएगा। जिसका नेतृत्व जिले के खंड शिक्षा अधिकारी करेंगे। जांच टीम प्रत्येक स्कूल के हालात की रिपोर्ट को जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय को भेजेगी। 
 

Isha