फर्जीवाड़ा: ठेकेदार सहित 25 लोगों पर मामला दर्ज

3/29/2017 3:48:30 PM

जींद:मोहलखेड़ा गांव के ग्राम पंचायत के अधीन तालाब को अवैध तरीके से ठेके पर देकर कमेटी द्वारा लाखों रुपए का चूना लगाने का मामला सामने आया है। पंचायत विभाग के इस फर्जीवाड़े सामने आने के बाद इसकी जांच एस.डी.एम. कार्यालय को सौंपी गई। एस.डी.एम. कार्यालय की सिफारिश के आधार पर पुलिस ने मछली पालन ठेकेदार सहित 25 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

जानकारी के अनुसार मोहल्लखेड़ा गांव के ज्ञानराम ने सदर थाना नरवाना पुलिस को दी शिकायत में बताया था कि मछली ठेकेदार एतवारी और बिल्ला पिछले 15 साल से ग्राम पंचायत के साथ मिलकर मछली पालन कर रहे हैं लेकिन पैसे को पंचायती खाते में जमा करवाने की बजाय खुद ही हड़पा जा रहा है। इससे लगभग पंचायत को लगभग 60 से 70 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। मामला सामने आने के बाद इसकी जांच नरवाना एस.डी.एम. कार्यालय को सौंपी गई। जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि ग्राम पंचायत के तालाब को ठेके पर तो दिया हुआ है लेकिन उससे आने वाली राशि को पंचायत खाते में जमा करवाने की बजाय गांव में बनाई गई शिव मंदिर कमेटी को दी जा रही है। जबकि विभाग के नियमानुसार इस राशि को पंचायत खाते में जमा करवाकर उसे गांव के विकास पर खर्च करना होता है लेकिन शिव मंदिर कमेटी ने पंचायती खाते की बजाय राशि को गांव के मंदिर निर्माण में प्रयोग किया और जो कि गैरकानूनी है, इसलिए एस.डी.एम. कार्यालय ने इस पूरे मामले में शामिल पूर्व सरपंचों और शिव मंदिर कमेटी और मछली ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज करने की सिफारिश की। 

पुलिस ने शिकायत के आधार पर गांव मोहल्लखेड़ा के शिव मंदिर कमेटी के प्रधान कपूर सिंह, उप-प्रधान रामकुमार, छज्जुराम, महासचिव दरिया सिंह, सह सचिव रामकुमार, प्रचार सचिव नफे सिंह, सदस्य भाग सिंह, चतरु राम, रामेश्वर, प्रीतम, रामदिया, रामफल, पाला, धूप सिंह, रामेश्वर पांचाल, वीरभान जांगड़ा, जगरूप, बलराज, रोशनलाल, बलजीत, नौरगराम, मछली ठेकेदार बिल्ला, ठेकेदार एतवारी, पूर्व सरपंच रामनिवासी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। मामले के जांच अधिकारी दिलबाग सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही मामले में आगामी कार्रवाई की जाएगी।