बच्ची का मुंह काला करने का मामला, शिक्षा विभाग ने भेजी टीम, स्कूल मिला बंद

12/11/2019 5:15:30 PM

हिसारः शहर के एक निजी स्कूल में चौथी कक्षा की छात्रा का मुंह काला कर घुमाने के मामले पर शिक्षा विभाग ने भी संज्ञान लिया। विभाग की एक टीम मंगलवार को स्कूल में पहुंची। मगर टीम को स्कूल पर ताला लगा मिला, जिसके बाद टीम लौट आई। उधर, इस मामले में पुलिस की तरफ से केस दर्ज होने के दूसरे दिन किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं की गई। बता दें कि छह दिसंबर को शहर के निजी स्कूल में चौथी कक्षा के छह विद्यार्थियों का मुंह काला करके उन्हें स्कूल में घुमाया गया था।


इन विद्यार्थियों को टेस्ट में कम नंबर आने पर यह सजा दी गई थी। अगले दिन एक पीड़ित छात्रा की बहन ने घटना के बारे में परिजनों को बताया। इसके बाद छात्रा के परिजन स्कूल में गए तो स्कूल प्रिंसिपल ने इनके साथ दुर्व्यवहार किया। आठ दिसंबर को छात्रा के परिजन ने पुलिस में शिकायत दी। मगर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसके बाद परिजन नौ दिसंबर को दोबारा चौकी पहुंचे और मामले में एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज करने की मांग की, जिसके बाद इस मामले में आरोपी प्रिंसिपल, चपरासी व शिक्षिका के खिलाफ जेजे एक्ट व एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया।

स्कूल के पास नहीं है स्थायी मान्यता
शिक्षा विभाग के अनुसार स्कूल का मामला उनके संज्ञान में आने के बाद मंगलवार को संबंधित बीईओ को स्कूल में भेजा। मगर स्कूल के गेट पर ताला जड़ा हुआ था और वहां स्कूल का कोई भी स्टाफ सदस्य और बच्चे नहीं थे। विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस स्कूल के पास स्थायी मान्यता भी नहीं है। यह स्कूल एग्जिस्टिंग स्कूलों की सूची में शामिल है।  संबंधित बीईओ वहां गए थे, लेकिन स्कूल बंद था। स्कूल के स्थायी रूप से बंद होने की स्थिति में अगर अभिभावक मांग करते हैं तो स्कूल में पढ़ने वाले सभी बच्चों का दाखिला पास के सरकारी स्कूल में करा दिया जाएगा, ताकि उनकी पढ़ाई खराब न हो।

Isha