हरियाणा बजट सत्र: मनोहर सरकार ने माना, आंदोलन में मरे 68 किसान

3/8/2021 8:41:50 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही खत्म हो गई है। सदन की कार्यवाही में आंदोलन में किसानों की मौत को मामला उठा। इसको लेकर कांग्रेस विधायक आफताब अहमद ने सवाल किया, जिस पर सरकार ने जवाब दिया कि आंदोलन के दौरान हरियाणा की सीमाओं पर 68 किसानों की मौत हुई। इसमें 21 हरियाणा और 47 पंजाब के किसानों की मौत हुई। 51 लोगों की मौत स्वास्थ्य कारणों से और 15 की मौत सड़क हादसे में हुई जबकि दो लोगों ने आत्महत्या की। सरकार ने कहा कि मृतकों के परिजनों को वित्तीय सहायता देने का विचार नहीं है।



सदन की कार्यवाही के दौरान प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने सदन में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमने सोचा था कि हुड्डा अपने विधायकों के लिए ट्रेनिंग कैंप लगवाएंग मगर जो आदमी भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई कोर्ट में खुद चार्जसीट हो उससे क्या उम्मीद की जा सकती है। वहीं हुड्डा ने कहा कि उन पर झूठे केस बने, जिनका कोर्ट में दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा।

सदन की कार्यवाही के दौरान जजपा विधायक देवेंद्र बबली ने कहा कि किसान सड़क पर है जो की चर्चा का विषय है। हम सरकार में हिस्सेदार हैं, लेकिन जो हालात किसानों को लेकर हैं वह प्रदेश के हित में नहीं है। आज किसान ने अपनी बात रखने के लिए दिल्ली को चारों तरफ से घेर रखा है। धरने पर बुजुर्ग व महिलाएं बैठी हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कहावत है कि जिस घर में लठ बजा हो वहां पर जमाई भी नहीं आता। बबली ने कहा कि यह कड़वा सच है जो आज हो रहा है। 



बबली ने कहा टोहाना के लिए एक भी घोषणा नहीं है, जबकि वह भी सरकार का हिस्सा हैं। उनके क्षेत्र में जो नागरिक अस्पताल है, वहां पर स्टाफ की कमी है, उसे दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि कहा उनके क्षेत्र में नशा एक बड़ी समस्या है उस पर लगाम लगाया जाना जरूरी है। 

वहीं राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान जगबीर मलिक ने कहा राज्यपाल का अभिभाषण एकदम खोखला है। एमएसपी पर फसल खरीद की मांग को लेकर किसान कई दिनों से धरने पर बैठे हैं, लेकिन उसकी मांग नहीं मानी जा रही। उन्होंने कहा के पिछले बजट में जो प्रावधान किए गए थे, उनका जिक्र भी राज्यपाल के अभिभाषण में नहीं है यह कमाल की बात है। इस बीच संसदीय कार्य मंत्री कंवरपाल ने उन्हें टोकते हुए कहा कि वह बताएं कांग्रेस ने 10 साल के कार्यकाल में क्या किया।



सत्र की कार्यवाही शुरु होने से पहले कांग्रेस ने बिना तेल के रस्सियों से ट्रैक्टर खींचा। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष भूपिंद्र सिंह हुड्डा ने स्टेयरिंग संभाला। वहीं कांग्रेस विधायक शकुंतला खटक ने ई ओटो रिक्शा का स्टेयरिंग संभाला। कांग्रेस ने महंगाई, पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के बढ़ते दामों पर प्रदर्शन किया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

vinod kumar