पशु चुराने आए युवक को पीट-पीटकर मार डाला, पुलिस के सिरदर्द बना मामला

8/5/2018 3:02:57 PM

पलवल(गुरूदत्त गर्ग): पलवल में एक चोर की मौत पुलिस व इलाके के लिए सिरदर्द बन गई है। राजनैतिक रंग देने वाले इसे साम्प्रदायिकता के नजरिये से अलग मोड़ देना चाहते हैं, वहीं कुछ लोग इसे मॉब-लिंचिंग का नतीजा बता रहे हैं। वहीं कुछ ग्रामीण पुलिस द्वारा बहरौला गांव के एक ही परिवार के तीन लोगों के खिलाफ दर्ज मुकदमे तथा गिरफ्तारी के खिलाफ इलाके के लोग एकजुट हो गए। आरोपियों को छुड़वाने और पशु-चोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

दरअसल, पलवल के निकटवर्ती गांव बहरौला में 2 अगस्त की रात ग्रामीणों द्वारा की गई पिटाई से एक पशु चोर की मौत हो गई थी। सदर थाना पुलिस ने गांव के रामकिशन -प्रकाश तथा श्रीद्धाराम के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया था। तीन में से दो रामकिशन तथा प्रकाश उर्फ सूका को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है।श्रद्धाराम अभी फरार है जिकसी तलाश में पुलिस जुटी हुई है।

चोर की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किये गए दो किसानों की गिरफ्तारी के खिलाफ इलाके के सैंकड़ों लोग सदर थाने पर एकत्रित हुए। लोगों ने किसानों को दोषमुक्त बताते हुए छोडऩे की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले पांच-छह महीनों से पशु-चोरों बड़ा भारी आतंक है।  दर्जनों गांवों से सैकड़ों गायें और भैंसें चोरी हुई है। पुलिस ने चोरी के मामलों में मुकदमे दर्ज करने के अलावा आजतक किसी को अरेस्ट नहीं किया है।



वहीं पशु चोर के मामले में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर  जिला पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम तथा मोहम्मद अकील ने मौत को हत्या करार दिया है। जिसकी अभी शिनाख्त नहीं हुई है। मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद पहचान के लिए जिला अस्पताल में रखवाया गया है। एडीजीपी (कानून व्यवस्था) मोहम्मद अकील ने इस मामले में निष्पक्ष जांच का भरोसा देते हुए ज्यादा तूल नहीं देने की अपील की है।

एडीजीपी अकील ने बताया कि इस मामले को मॉब लिंचिंग से नहीं जोड़ा जा सकता। एक परिवार के तीन लोगों से हत्या हुई है। पुलिस चोरों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर मामले में कारवाई करेगी। उन्होंने बताया कि जिस युवक की मृत्यु हुई है वो पशु चोरी के लिए आया था, उसके दो साथी भी आए थे। तभी जिसके यहां पशु चुराने का प्रयास कर रहे थे, उन्हें भनक लग गई। जिसके बाद उन्होंने चोरों को पकडऩे की कोशिश की। परिवार के तीन लोगों के हाथ मृतक आ गया, जिसे उन्होंने जमकर पीट दिया। पुलिस जब मौके पर पहुंची तो युवक मर चुका था। 

उन्होंने बताया कि परिवार के तीन भाइयों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। फिलहाल, पुलिस हर पहलू से मामले की जांच कर रही है  पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद जांच और आगे बढ़ेगी।

Shivam