कैशलैस सुविधा से पैसे नहीं होने पर भी मिलेगा डिपो से राशन

6/1/2019 11:00:39 AM

अम्बाला शहर(बलविंद्र): यदि आपके पास पैसे नहीं और आप डिपो पर राशन लेने पहुंच गए तो उस समय घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि डिपो होल्डर के पास खाद्य एवं आपूॢत विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई पोस मशीन में कैशलैस की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिले के करीब 300 डिपो होल्डर्स के पास उपभोक्ताओं को कैशलैस की सुविधा दी जाएगी। गौरतलब है कि बीते वर्ष विभाग की ओर से डिपो पर राशन वितरण में किसी प्रकार की कोई धांधली न हो इसके लिए पोस मशीन की शुरूआत सभी डिपुओं पर की गई थी। 

विभाग से जुड़े सभी उपभोक्ता अंगूठा लगा अपना राशन ले जाते थे और जो भी पैसे बनते वह पैसे डिपो होल्डर्स के हाथों में थमा देते थे, लेकिन राशन वितरण के दौरान कई उपभोक्ता ऐसे भी थे कि घर से पैसे लाना भूल जाते या फिर किसी कारणवश लेकर नहीं आते, ऐसे में उन्हें डिपो होल्डर्स द्वारा राशन वितरण करना मुश्किल हो जाता। समय पर पैसे न होने पर उपभोक्ताओं को डिपो से खाली हाथ ही घर लौटना पड़ता था।

इस माह के अंत में होगी कैशलैस सुविधा की शुरूआत
उपभोक्ताओं को कैशलैस सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए विभाग ने पंजाब नैशनल बैंक से संपर्क कर अपनी प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया है। विभाग की ओर से इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हंै। जून माह के अंत में कैशलैस सुविधा को हरी झंडी दिखा दी जाएगी, ताकि जल्द से जल्द उपभोक्ताओं को कैशलैस की सुविधा मिल सके। 

80 डपुओं को भी जोड़ा जाएगा कैशलैस सुविधा से
जिले में करीब 380 डिपो हैं, जिनसे करीब एक लाख 39 हजार उपभोक्ता जुड़े हैं। फिलहाल विभाग द्वारा उक्त कैशलैस सुविधा जिले के 300 डिपो में शुरू की जाएगी, शेष 80 डिपुओं को भी उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु कैशलैस प्रक्रिया से जोड़ा जाएगा। 

Isha