‘कैटल फ्री स्ट्रीट’ बहादुरगढ़ में सड़कों पर आराम फरमा रही है गाय

7/20/2019 1:46:34 PM

बहादुरगढ़ (प्रवीन धनखड़): हरियाणा सरकार पूरे प्रदेश को लावारिस पशुओं से मुक्त करने के बड़े-बड़े दावे कर रही है। इसी तर्ज पर बहादुरगढ़ प्रशासन ने 2 साल पहले जमीनी स्तर पर काम किए बिना ही कागजों में शहर को ‘कैटल फ्री स्ट्रीट’ घोषित कर दिया और सरकार की वाहवाही लूटने में लग गया। लेकिन प्रशासन की घोषणाओं को ठेंगा दिखाते हुए लावारिस पशु आज भी शहर की गलियों और सड़कों पर शान से घूम रहे हैं। वहीं प्रशासन की इस लापरवाही का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इतना ही नहीं कई बार तो आवारा पशुओं की चपेट में आने से लोग जान तक गंवा चुके हैं।



स्थानीय लोगों का कहना है कि आए दिन शहर में कहीं ना कहीं लावारिस पशुओं की चपेट में आने से बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग घायल हो रहे हैं। काफी संख्या में लोग घायल होकर बिस्तर पकड़ चुके हैं। नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन रवि खत्री का कहना है कि वह लावारिस पशुओं के लिए शिकायत कई बार नगर परिषद और प्रशासनिक अधिकारियों कर चुके हैं। लेकिन जो भी शिकायत करते हैं तो अधिकारी उल्टा उन पर ही इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगा देते हैं और कोई समाधान नहीं किया जाता।



शहर के लोगों की माने तो शहर की मुख्य सड़कों, कालोनियों और गलियों में 500 से ज्यादा गाय व गोवंश आवारा घूम रहे हैं। जिनकी वजह से हर दिन हादसे हो रहे हैं। लेकिन ना तो इनके लिए प्रशासन कोई ठोस कदम उठा रहा है और ना ही गौशाला खोलकर बैठे कथित गौ भक्त कुछ कर रहे हैं। दरअसल झज्जर जिले में एक दर्जन से ज्यादा बड़ी गौशाला खुली हुई है। जिनमें दान के रूप में हर साल करोड़ों रुपए आते हैं। लेकिन यह गौशाला भी आवारा घूम रहे गोवंश को लेने से मना कर देती है।

Edited By

Naveen Dalal