बेटियों को इंजीनियरिंग की मुफ्त कोचिंग दिलवाएगा CBSE

7/29/2017 8:46:56 AM

फतेहाबाद (गौतम तारीफ):इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले की इच्छुक बेटियों के लिए एक खुशखबरी है। सैंट्रल बोर्ड आफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) की तरफ से उन्हें मुफ्त में कोङ्क्षचग दिलवाई जाएगी। इसके अलावा छात्राओं को टैब और पढ़ाई संबंधी अन्य सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी। सी.बी.एस.ई. ने देश के विभिन्न शहरों के 65 केंद्रों पर कोचिंग कक्षाएं संचालित करेगा। इसका उद्देश्य बेटियों के भीतर छिपी प्रतिभा को आगे बढ़ाने का मौका देना। सी.बी.एस.ई. केंद्रीय विद्यालयों और अन्य सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली छात्राओं को इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए तैयार करने के लिए उद्देश्य से उड़ान योजना चला रहा है। 

उड़ान के लिए 18 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। यह योजना केंद्रीय मानव संसाधन विभाग  (एच.आर.डी.) मंत्रालय की देखरेख में संचालित होगी। इस योजना के माध्यम से छात्राओं को स्कूली शिक्षा और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए पढ़ाई के अंतर को कम किया जा सकता है। इसके अंतर्गत 11-12वीं की छात्राओं को ऑनलाइन-ऑफलाइन के माध्यम से प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। योजना के तहत देशभर से 1000 छात्राओं का चयन योग्यता के आधार पर किया जाना है। चयनित छात्राओं को इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी नि:शुल्क करवाई जाएगी।

हॉस्टल व कालेज फीस देगी सरकार
कक्षा में 75 फीसदी उपस्थिति वाली छात्राएं केंद्र सरकार के इंजीनियरिंग कॉलेज, प्रौद्योगिकी संस्थान आई.आई.टी.-एन.आई.टी. में प्रवेश के लिए चयनित होती है तो उनका प्रवेश शुल्क, कॉलेज व हॉस्टल फीस भी सरकार की ओर से दी जाएगी।

ऑनलाइन होगा आवेदन
जो छात्राएं आवेदन करने की इच्छुक हैं वे सी.बी.एस.ई. की वैबसाइट पर दिए गए ङ्क्षलक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। इसके अलावा योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सी.बी.एस.ई ने 011-2314737 हैल्पलाइन नंबर जारी कर रखा है।

बेटियों के करवाए जा रहे हैं रजिस्ट्रेशन: दयानंद सिहाग
जिले के उप जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने बताया कि चंडीगढ़ मुख्यालय से बीते दिनों इस योजना के बारे में आदेश आए थे। विभाग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार उन्होंने जिले के सभी मुखियाओं को बोल दिया है कि वे इस स्कीम के बारे में बेटियों को बताए और उनके रजिस्ट्रेशन करवाएं। स्कूल मुखिया बेटियों के रजिस्टे्रशन करवा रहे हैं।

ये छात्राएं कर सकती हैं आवेदन
देश की ऐसी छात्राएं जिन्होंने दसवीं में विज्ञान और गणित में 80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो। परिणाम ग्रेड में होने पर विज्ञान में 8 सी.जी.पी.ए. और गणित में 9 सी.जी.पी.ए. होना अनिवार्य है। आवेदन देने वाली छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। इसके अलावा जिन छात्राओं ने केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सरकारी स्कूल या बोर्ड मान्यता प्राप्त निजी स्कूल में 11वीं में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और गणित की पढ़ाई कर रही है और इन छात्राओं को 10वीं की परीक्षा में कम से कम से कम 70 फीसदी अंक प्राप्त हुए होने चाहिए।