सीसीटीवी तो दूर कोच इंडिकेटर भी चालू नहीं कर सका रेलवे

1/14/2019 12:09:16 PM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): सफर के दौरान पैसेंजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी बढ़ाने के उद्देश्य से देश की सभी ट्रेनों में सीसीटीवी लगाए जाने की घोषणा के एक साल बाद भी अमलीजामा नहीं पहना सके हैं। उल्लेखनीय है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिसम्बर 2017 में घोषणा की थी कि रेलवे 2018 को ह्यूमन ट्रैफि किंग रोकने और महिला सुरक्षा के तौर पर मनाएगा। इसके तहत सुरक्षा के लिहाज से स्टेशन कैंपस के साथ ट्रेनों में क्लोज सर्किट कैमरे लगेंगे और इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी।

इस घोषणा के बावजूद भी वर्ष जनवरी 2019 तक रेलवे फरीदाबाद सर्किल के ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, न्यू टाउन रेलवे स्टेशन, बल्लभगढ़ और पलवल स्टेशन पर एक भी सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा सका है। इतना ही नहीं दिल्ली-मुम्बई रूट पर फरीदाबाद व बल्लभगढ़ होकर चलने वाली सुपर फास्ट ट्रेनों में भी महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से एक भी सीसीटीवी कैमरा ट्रेनों के कोच में नहीं लगाया गया है। ऐसे में सरकार की कथनी और करनी में फर्क आ गया हैं।

कोच इंडिकेटर और डिस्प्ले बोर्ड भी नहीं हुए कनेक्ट
रेलवे की लापरवाही देखिए फरीदाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म नम्बर 2 व 3 पर लगाए गए कोच इंडीकेटर को और डिस्प्ले बोर्ड को लगे हुए करीब 6 माह बीत गए। इन्हें वर्किंग कंडीशन ट्रायल पर चलते हुए भी 6 माह हो गए हैं लेकिन अब तक इस सिस्टम को रेलवे के एनटीईएस (नेशनल ट्रेन इनक्वायरी सिस्टम) से कनेक्ट नहीं किया गया है। ताकि यह आम यात्री की सुविधा के लिए चालू किए जा सकें। इसके अभाव में आज भी यात्रियों को यह असमंजस रहता है कि कोच कहां आएगा और तो और यात्री ट्रेन आने के समय भाग कर अपने कोच तक पहुंचते हैं जिससे कई बुजुर्ग यात्रियों को ठोकर खाकर प्लेटफार्म पर गिर चोटिल भी हो रहे हैं। 

Deepak Paul