पंडित मोहन लाल सनातन धर्म पब्लिक स्कूल में रुद्राक्षरोपण कर "विश्व पृथ्वी दिवस" मनाया

4/23/2022 11:02:52 AM

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी):  मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के तत्वावधान में पंडित मोहनलाल सनातन धर्म पब्लिक स्कूल, सेक्टर 32 चंडीगढ़ के स्कूल प्रांगण में रुद्राक्षरोपण कर "विश्व पृथ्वी दिवस 2022" मनाया गया। इस उपलक्ष पर सनातन धर्म पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल मोनिका शर्मा ने मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक कुलदीप मेहरा की उपस्थिति में कईं रुद्राक्ष एवं कपूर के पवित्र पौधे रोपे किये। इस उपलक्ष्य पर स्कूल के एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर जयंत अत्रे और वीरेंद्र सिंह पठानिया सहित एनएसएस के स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

वहीं सनातन धर्म पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल मोनिका शर्मा ने कहा कि मंदिरों में मूर्ति स्थापना के साथ ही रुद्राक्ष, तुलसी, पीपल और बरगद और कपूर जैसे पवित्र पौधें रोपित किये जाने चाहिए। पृथ्वी पर मानव जीवन ही सबसे अमूल्य धरोहर है, इसको बचाने के लिए हम सबकों मिलकर प्रण लेना चाहिए। इसलिए अधिक से अधिक पेड़-पौधें लगाने होंगे और लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना होगा क्योंकि कहीं न कहीं प्रकृति भी हमें पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन और अन्य विषयों के बारे में सोचने के लिए सचेत कर रही हैं।

मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक कुलदीप मेहरा बताया कि पृथ्वी दिवस की शुरुआत अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 22 अप्रैल 1970 में की थी। उस वर्ष हर समाज, वर्ग और क्षेत्रों के 20 मिलयन से अधिक लोगों ने इस आयोजन में भाग लिया था। आज विश्वभर से करीब 200 देश पृथ्वी दिवस मना रहें है उन से संबंधित क्रियाओं में भाग ले रहें है।

Content Writer

Isha