केंद्र सरकार का ‘ड्रीम प्रोजैक्ट’ बना ‘मौत’ का हब!

3/6/2019 5:27:24 PM

राई (प्रवीन): केंद्र सरकार का ड्रीम प्रोजैक्ट मौत का हब बनता जा रहा है। कभी बस पलट जाती है तो कभी बाइक सवार गहरे गड्डों में गिर जाते हैं। आखिरकार सुस्त निर्माण चाल, अब लंबे समय से काम रुका होने के कारण व सुरक्षा व्यवस्था के अभाव का खमियाजा मासूम वाहन चालकों को क्यों भुगतना पड़ रहा है। वाहन चालकों के लिए जी.टी. रोड पर वाहन चलाना अब आफत हो गया है। नैशनल हाईवे-1 को 12 लेन का किया जा रहा है जिसका निर्धारित समय निकल जाने के बाद भी फिलहाल 40 प्रतिशत काम ही पूरा हुआ है। अब काम करीब 2 माह से रुका हुआ है। वहीं, निर्माणाधीन हाईवे के कारण जगह-जगह पत्थर पड़े हैं जिनके कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं और हादसों में पिछले 2 माह में 30 से अधिक जानें जा चुकी हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नवम्बर 2015 को सोनीपत के 3 बड़े प्रोजैक्ट्स का शिलान्यास किया था। इनमें के.जी.पी., के.एम.पी. व नैशनल हाईवे को 12 लेन का करना था। एन.एच.-1 के 12 लेन का करने लिए टैंडर जारी किया गया। इसका कार्य एस्सल कम्पनी को सौंपा गया। के.जी.पी. व के.एम.पी. कार्य पूर्ण होकर वाहन चालक सफर का लुत्फ  उठा रहे हैं। जबकि नैशनल हाईवे के विस्तारीकरण का कार्य कुछ जगह पर बिल्कुल धीमा पड़ गया है। एन.एच.ए.आई. के मुताबिक अभी तक करीब 40 प्रतिशत कार्य ही पूर्ण किया गया है। शेष 60 फीसदी अभी भी बचा है। एन.एच.ए.आई. ने 24 अप्रैल 2019 तक कार्य को पूर्ण करने का टारगेट दिया था। निर्माण कार्य अभी आधा भी नहीं हुआ है। हाल में कुछ जगह पर निर्माण कार्य बिल्कुल धीमा पड़ गया है।

यदि इसी अनुसार कार्य की रफ्तार रही तो 2019 में कार्य को पूर्ण करवाना एन.एच.ए.आई. के लिए बेहद मुश्किल होगा। रात के समय निर्माणाधीन स्थल पर स्ट्रीट लाइट की पूर्ण व्यवस्था न होने के अभाव में हाइवे से वाहन चालकों का गुजरना खतरे से खाली नहीं है। हालांकि बीते साल डी.सी. ने अधिकारियों की बैठक लेकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए थे लेकिन आज राई क्षेत्र में लोहे की टीनें नीचे गिर चुकी हैं व गहरी खाई हादसों को न्यौता दे रही हंै। आखिरकार देखना होगा कि हरियाणा सरकार मामले में हस्तक्षेप कर कितना जल्दी कार्य को पूरा करवाती है ताकि वाहन चालक एन.एच.-1 पर सुरक्षित यात्रा कर सकें। 

धीमा कार्य, जाम की वजह
कुंडली औद्योगिक एसोसिएशन के प्रधान सुभाष गुप्ता, रीमा के प्रधान राकेश देवगन, आंतिल चौबीसी के मीडिया प्रभारी हरिप्रकाश असावरपुर, जजपा नेता ओमप्रकाश रसोई, जाट कला निवासी अशोक कौशिक ने कहा कि जल्द ही हाईवे विस्तारीकरण का कार्य पूर्ण होना चाहिए ताकि वाहन चालक सुरक्षित सफर कर सकें। 

2128.72 करोड़ रुपए का प्रोजैक्ट
दिल्ली के मुकरबा चौक से हरियाणा के पानीपत तक राष्ट्रीय राजमार्ग (एन.एच.-1) 12 लेन का बनाया जाएगा। इसमें हाईवे के दोनों ओर सर्विस लेन भी शामिल है। करीब 2128.72 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 70 कि.मी. लंबे हाईवे पर 17 छोटे ब्रिज, 10 फ्लाईओवर, 15 मेजर रोड जंक्शन बनेंगे।

जाम की वजह भी बनते हैं पत्थर व बैरीकेट्स 
नैशनल हाईवे पर सड़क चौड़ीकरण का कार्य बिल्कुल धीमा होने की वजह से आए दिन जाम की संभावना बनी रहती है। कई बार कई किलोमीटर तक जाम लग जाता है। यदि कोई वाहन हाईवे पर खराब हो जाए तो वाहनों के निकलने का रास्ता भी नहीं रहता क्योंकि निर्माण कार्य के वजह से हाईवे पर जगह कम हो गई है जिसकी वजह से वाहन निकलने का रास्ता नहीं रहता। 

Shivam