गोहाना NH-71A बना गेहूं की खरीद का केंद्र, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

4/22/2017 1:21:57 PM

गोहाना (सुनील जिंदल):गोहाना मार्केट कमेटी द्वारा इस बार क्षेत्र में किसानों की सुविधा के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 8 जगह गेहू की फसल के लिए खरीद केंद्र बनाए गए हैं। गांव रूखी में पहले जिस जगह गेहूं का खरीद केंद्र बनाया गया था, वह जगह नए बने गोहाना-रोहतक राष्ट्रीय राजमार्ग-71 पर बने बाइपास में चली गई।

उसके बाद पंचायत द्वारा गेहूं खरीद केंद्र के लिए जो जमीन मुहैया करवाई गई है वह अभी तक पक्की नहीं की गई है। बरौदा के विधायक श्री कृष्ण हुड्डा ने पंचायत द्वारा गेहूं खरीद केंद्र के लिए जो जमीन मुहैया करवाई थी उसका उद्घाटन भी किया था लेकिन अब 6 साल बीत जाने के बाद भी वहां पर काम शुरू नहीं हुआ। 

इतना ही नहीं, यहां किया गया शिलान्यास का पत्थर तक टूट चुका है। गांव में मंडी नहीं होने से यहां आने वाले किसानों व दुकानदारों के साथ-साथ यहां से गुजरने वाले वाहनों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आढ़तियों का कहना है कि गेहूं खुले में पड़ा होने की वजह से यहां कटे चोरी होने का भी डर बना रहता है, जिसके चलते रात को जागकर उन्हें पहरा भी देना पड़ता है। 

गौरतलब है कि सरकार द्वारा गेहूं खरीद केन्द्रों को लेकर दावे तो बड़े-बड़े किए गए। लेकिन हैरानी की बात ये है कि खरीद केन्द्र पर सुविधा तो देना दूर वहां कोई अता-पता नहीं। पुराने नैशनल हाईवे पर तथा उसके आस-पास के कुछ क्षेत्र की आढ़तियों और किसानों ने स्वयं सफाई कर फसल रख ली।

बिजली और पानी की सुविधा देने का दावा करने वाली कमेटी ने आज तक वहां कोई बल्ब तक नहीं लगवा रखा बल्कि आढ़ती मिलकर एक जरनेटर की सुविधा किए हुए हैं। खुले में गेहू पड़ा होने की वजह से यहां फसल की चोरी होने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। पिछले साल कई किसानों की फसल चोरी हुई थी, जिससे किसानों और आढ़तियों में रोश है। ऊपर से अब किसानों व मंडी में काम करने वाले दुकानदारों को नैश्नल हाईवे वालों ने नोटिस जारी कर सड़क को खाली करने के लिए कहा है।