एचटेट परीक्षा: नजदीक होंगे केंन्द्र पर नियम होंगे कठोर, परीक्षार्थी चार के लाख के ऊपर

11/18/2017 1:39:39 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 23 व 24 दिसबंर को आयोजित की जाने वाली एचटेट परीक्षार्थिंयों को गुड न्यूज है कि इस परीक्षार्थियों को उनके निकट जिले में ही परीक्षा देनी होगी। लेकिन नकल करने वाले सावधान रहें क्योंकि इस बार बोर्ड ने नकल पर नकेल डालने की पूरी तैयारी कर चुका है। बोर्ड के अनुसार, परीक्षा केंद्र के निकट धारा 144 लगाई जाएगी, परीक्षा के दौरान केन्द्रों के आस-पास किसी भी तरह की फोटो स्टेट की दुकानें भी नहीं खोलने दी जाएंगी। इसके लिए बोर्ड ने नोडल अधिकारी बनाएं हैं। परीक्षा पत्र एक संदूक में बंद होगा जिसमें दो ताले लगे होंगे जिनकी चाबियां बोर्ड व जिले के डीसी प्रतिनिधि राजपत्रित अधिकारी के पास होगी।



बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि, इस परीक्षा के लिए बोर्ड ने परीक्षार्थियों से आवेदन मांगे थे। इस परीक्षा में बोर्ड के पास 4 लाख 50 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड ने इसके लिए पूर्ण व्यवस्था कर ली है। प्रत्येक जिले के एसपी व डीसी की भी मदद ली जाएंगी। जिसके लिए बोर्ड ने प्रदेश के सभी डीसी व एसपी को पत्र लिखा है।



धांधली रोकने के लिए व्हाट्सअप नंबर जारी
बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह और बोर्ड सचिव धीरेन्द्र खडग़टा ने बताया कि परीक्षा में किसी प्रकार की धंाधली ना होगा इसके लिए बोर्ड द्वारा एक व्हाट्सअप नंबर भी जारी किया जाएगा। इस नंंबर पर कोई भी परीक्षा से संबंधित शिकायत दे सकता है। किसी प्रकार की अफवाह न फैले इसके लिए भी बोर्ड मीडिया से भी टच में रहेगा। बोर्ड चेयरमैन जगबीर सिंह का कहना है इस बार प्रत्येक जिले में परीक्षा केंन्द्र होंगे। परीक्षार्थी को नजदीक के जिले में परीक्षा देनी होगी। उन्होंने बताया पूरे प्रदेश में 550 सेंटर बनाए जाएंगे। साथ ही बताया कि नकल ना हो इसके लिए कैमरे आदि की सहायता बोर्ड लेगा।