ऐतिहासिक किले के मकानों में आई दरारें, रूड़की से जांच करने पहुंची सैंट्रल बिल्डिंग रिसर्च टीम

12/25/2019 1:30:34 PM

पानीपत(आशु) : ऐतिहासिक किले के 18-20 मकानों में आई दरारों के मामले में जहां एक ओर मंगलवार को रूड़की से सैंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीच्यूट रूड़की की टीम ने जांच की, वहीं दूसरी ओर दरारों की समस्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती नजर आने लगी है, क्योंकि दरारों की जो स्थिति पहले निगम की टीम ने निरीक्षण के दौरान देखी थी, वो स्थिति मंगलवार को पहले की तुलना में बढ़ी हुई मिली। वहीं सैंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीच्यूट रूड़की की टीम में गणेश व विनोद ने मकानों की छतों से लेकर फर्श तक की जांच की और उनकी फोटोज एकत्रित की और समस्याओं को उजागर करने वाली बारीकियों पर भी ध्यान दिया, जिसे टीम के समक्ष रखा जाएगा और कुछ ही दिनों में रिपोर्ट तैयार करने के पश्चात निगम के समक्ष रखा जाएगा तथा टीम द्वारा रिसर्च की जाएगी।

टीम के साथ निरीक्षण के लिए पहुंचे निगम आयुक्त से लोगों ने शिकायत करते हुए कहा कि नालियों को पहले निगम द्वारा हमारे मना करने के बावजूद भी ढक दिया गया, परंतु अब कई-कई दिनों तक नालियों की सफाई नहीं हो पा रही है। जिसके कारण लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर आयुक्त ने जे.ई. अजय छौक्कर को समस्या का समाधान जल्द से जल्द करवाने के निर्देश दिए। 

एक डेयरी संचालक ने लिया कोर्ट से स्टे
करीब एक सप्ताह पहले नगर-निगम द्वारा किले पर चल रही 5 डेयरियों को सील किया गया था, उनमें से एक डेयरी संचालक द्वारा मामले में स्टे ले लिया गया, क्योंकि जिस प्रकार से एकदम निगम कार्रवाई करने के लिए पहुंच गया था, उस समय संचालक के पास डेयरी में बंधे पशुओं को ले जाने के लिए कोई दूसरी जगह उपलब्ध नहीं थी और सर्दी के मौसम में वह पशुओं को कहीं खुले में भी बांध नहीं सकता था। 

अशोक नारंग, पार्षद पति एवं पूर्व पार्षद, नगर-निगम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों पहले विधायक, मेयर व निगम अधिकारियों के साथ मकानों में आई दरारों की समस्या को देखा गया था। जिस पर विधायक ने मामले की जांच आई.आई.टीम से करवाने का आश्वासन दिया था। जिस पर आज रूड़की से एक टीम जांच के लिए पहुंची है। अब रिपोर्ट के आधार पर जांच की जाएगी और दरारों के आने का कारण सभी के समक्ष रखा जाएगा। दरारें पहले की तुलना में बढ़ती जा रही है। इसलिए अधिकारियों को जल्द से जल्द जांच करवानी चाहिए।
    

Edited By

vinod kumar