खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021: केन्द्र सरकार ने हरियाणा को दी 20.67 करोड़ की वित्तीय सहायता की मंजूरी

5/21/2021 11:48:39 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में 21 नवंबर से 5 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले खेलो इंडिया गेम्स के चौथे संस्करण के लिए केन्द्र सरकार ने 20.67 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है। इन गेम्स में अंडर-18 कैटेगरी के खेलों का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि खेलों के आयोजन के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) एवं हरियाणा सरकार के मध्य समझौता किया जाएगा, जिसमें खेलों पर साई और हरियाणा सरकार के नियमों और जिम्मेदारियों पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि पंचकूला में आयोजित होने वाला खेलो इंडिया यूथ गेम्स का चौथा संस्करण है, जो अपनी तरह की एक राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता है। यह प्रतियोगिता देश के हर कोने से सर्वश्रेष्ठ युवा खेल सितारों को सामने लाती है। खेलो इंडिया के तहत चुने गए एथलीटों को 6.28 लाख की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है, जिसमें 10,000 रुपये प्रति माह का आउट-ऑफ-पॉकेट भत्ता शामिल है। उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया गेम्स  का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत वर्ष में खेल पारिस्थितिकी तंत्र को बनाना एवं मजबूत करना है ताकि आगामी ओलिंपिक खेलों में अधिक से अधिक खिलाड़ी पदक प्राप्त कर सकें।

संदीप सिंह ने कहा कि इन खेलों का उद्देश्य देशभर में खेलों को बढ़ावा देना व नई प्रतिभाओं को तलाशना व तराशना है। इस आयोजन से प्रदेश के खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को लेकर खिलाडिय़ों में बहुत उत्साह है। जब से खेलोइंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण के आयोजित करने की जिम्मेदारी हरियाणा को सौंपी गई है तब से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। राज्य सरकार लगातार खेलो इंडिया को भव्य बनाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम के तहत हरियाणा ने हमेशा अच्छा प्रर्दशन किया है और उम्मीद है कि प्रदेश के खिलाड़ी आगे भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखेंगे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam