महामारी में लापरवाही पड़ी भारी, पुलिस ने मास्क न पहनने वाले 6525 लोगों के किए चालान

7/9/2020 8:53:34 AM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को हिला दिया। इसके बावजूद कुछ लोग ना लॉकडाउन के और ना अनलॉक के नियमों की पालना कर रहे थे। ऐसे लोगों की लापरवाही पर भिवानी पुलिस की सख्ती भारी पड़ी। पुलिस ने लॉकडाउन में 9 हजार से अधिक वाहनों के चालान कर 47 लाख रुपये वसूले। वहीं मास्क ना पहनने वालों से 32 लाख से अधिक रुपये वसुले हैं।

बता दें कि मानव जाति के लिए किलर बने कोरोना काल में बचाव के लिए सरकार द्वारा इसे महामारी घोषित कर लॉकडाउन लगाया। समय के साथ ढ़ील दी गई और फिर अनलॉक लागू कर मास्क लगाना जरूरी किया गया। इस महामारी में जहां लोग घरों में रहे। वहीं डॉक्टर व पुलिस ने योद्धा के रूप में काम संभाला और जी जान लगा दी। परंतु कुछ लोगों ने ना लॉकडाउन के नियमों का पालन किया और ना अनलॉक का। पुलिस ने ऐसे लोगों को समझाने के लिए जागरूक अभियान भी चलाएं। यहां तक की यमराज रूपी बहरूपियों को बुलाकर लोगों को बताया कि लापरवाही जानलेवा हो सकती है। नौजवान लडक़ों की कहीं उठक बैठक तो कहीं कान पकड़ाकर मेंढक चाल चलवाई। पर लोग हैं कि मानने को तैयार ही नहीं हुए। ऐसे लोगों पर पुलिस का जुर्माना रूपी डंडा चला। 

डीएसपी हैडक्वाटर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि लॉकडाउन में नियमों की पालना ना करने वालों पर सख्त कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जिला में 9 हजार 168 वाहनों का चालान किए गए और 454 वाहनों को जब्त करते हुए 47 लाख 19 हजार रुपये जुर्माना वसुला गया। वहीं उन्होंने बताया कि नियम तोडऩे वाले 115 लोगों पर केस दर्ज किया गया और 149 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

लॉकडाउन के बाद जब ढ़ील देते हुए अनलॉक लगा तो मास्क पहनना जरूरी किया गया, ताकि लोग बाहर निकलें तो भी संक्रमण ना फैले। ऐसे में भी बहुत से लोग लापरवाह रहे। ऐसे लोगों पर विभिन्न विभागों ने 500 रुपये जुर्माना लगाना शुरू किया। डीएसपी हैडक्वाटर वीरेंन्द्र सिंह ने बताया कि जिला में मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए अकेली पुलिस ने 6 हजार 525 लोगों के चालान कर 32 लाख 62 हजार रूपये वसुले गए। उन्होंने बताया कि हर रोज संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन लोग समय के साथ लापरवाही बरतने लगे हैं जो गलत है। उन्होंने आमजन से अपील कि की सरकार व स्वास्थ्य विभाग के नियमों की पालना करें, क्योंकि महामारी का खतरा अभी टला नहीं, बल्कि रोज बढ़ रहा है।

ऐसे में हम कह सकते हैं कि जहां कोरोना योद्धा जी जान लगा कर संक्रमण से लड़ रहे हैं, वहीं कुछ लोग समय के साथ लापरवाही बरतने लगे हैं। शायद यही वजह है कि ये महामारी हर रोज कम होने की बजाय बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरूरत है कि महामारी के प्रति लापरवाही ना बरत कर सभी नियमों की पालना कर इससे लङा जाए।

 

Edited By

Manisha rana