धुंध के साथ हरियाणा में आज बारिश के आसार, कई जिलों में बूंदाबांदी के बाद बढ़ेगी ठंड

12/23/2023 9:32:23 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा में मौसम विभाग ने फिर बारिश के आसार जताए हैं। कुछ जिलों में बादल छाए रहेंगे, साथ ही मौसम विभाग ने बूंदाबांदी की भी संभावना जताई है। प्रदेश में 24 और 25 दिसंबर को दो दिन घना कोहरा छाया रहेगा। इसके बाद फिर 26 दिसंबर से बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में ठंड का दौर जारी है। इस बदलाव से दिन और रात के तापमान में गिरावट आएगी।



बता दें कि प्रदेश में धुंध का अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने उत्तरी हरियाणा के अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, वहीं, दक्षिण और दक्षिण पूर्व के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात शामिल हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस जिले में वाहनों से सफर करने वाले लोगों को सुबह और शाम ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है।

इन फसलों के लिए फायदेमंद ठंड

कोहरा छाने से रात व सुबह के तापमान में गिरावट आती है। इससे रबी फसल की दर बढ़ती है। कोहरा छाने से रात व सुबह का तापमान गिरने से फसल का अंकुरण अच्छा होगा, जिसका लाभ किसान को मिलेगा। दिन का तापमान लगभग अनुकूल रहने से किसी प्रकार के नुसान की कोई संभावना नहीं है। किसानों का कहना है कि इस तरह का मौसम इस समय खेती-किसानी के लिए फायदेमंद होता है। खासकर चना, गेहूं, मटर, आलू, टमाटर आदि की फसल को इस सर्दी से फायदा होगा।

3 डिग्री तक पहुंचा रात का तापमान

शीतलहर के कारण हिसार के बालसमंद का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक पहुंच गया। बालसमंद का क्षेत्र हिमाचल प्रदेश के शिमला, राजस्थान के चुरू और जम्मू से भी ठंडा है। इसके साथ ही महेंद्रगढ़ एडब्ल्यूएस का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री, फतेहाबाद का 3.5 डिग्री तो हिसार का तापमान भी 3.8 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


 

Content Writer

Manisha rana