15 मार्च को होगा राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय का उदघाटन

2/13/2017 10:05:51 PM

चंडीगढ़:मुख्यमंत्री  मनोहर लाल 15 मार्च, 2017 को कल्पना चावला राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, करनाल का उदघाटन करेंगे। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा को इस महाविद्यालय के उद्घाटन अवसर पर आमंत्रित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, गांव कुटेल, जिला करनाल में स्थापित किये जा रहे स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा जाएगा और इसे दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा। ये निर्णय सोमवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता हुई चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की एक बैठक में लिए गए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस महाविद्यालय के उद्घाटन से पूर्व सभी आवश्यक उपकरणों को स्थापित किया जाए ताकि लोगों को उसी दिन से स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं मिलना आरम्भ हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित करने की योजना बनाई है ताकि प्रदेश में गुणवत्तापरक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए प्रत्येक वर्ष 2000 डॉक्टर तैयार किये जा सकें। उन्होंने 60-70 किलोमीटर की परिधि में ट्रामा सेंटरों की स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया ताकि गंभीर रूप से घायल मरीजों को तुरंत चिकित्सा सहायता प्रदान की जा सके। 

करनाल के इस चिकित्सा महाविद्यालय में एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी और 500 बिस्तरों का एक शानदार अस्पताल होगा। करनाल के वर्तमान 200 बिस्तरों के जिला अस्पताल को अपग्रेड करके 300 बिस्तरों का अस्पताल बनाया जाएगा और इसे महाविद्यालय से सम्बद्ध किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) के एक दल ने पहले ही निरीक्षण कर लिया है और संभवत: एमबीबीएस के पहले बैच का दाखिला वर्ष 2017-18 के शैक्षणिक सत्र में हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, मरीज देखभाल सेवाओं में सुधार लाने के लिए दो लाईफ स्पोर्ट एम्बुलेंस और दो सामान्य एम्बुलेंस की खरीद की जाएगी। इसके अतिरिक्त, जनसाधारण की सुविधा के लिए वर्तमान अस्पताल की सडक़ को चौड़ा करके चार मार्गी किया जा रहा है। 

बैठक में यह भी बताया गया कि गांव बाढ़सा, जिला झज्जर में अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एम्स-ढ्ढढ्ढ) में 2000 करोड़ रुपये की लागत से 710 बिस्तरों के नेशनल कैंसर इंस्टीटयूट का निर्माण कार्य पूरे जोरों पर चल रहा है और सम्भवत: जुलाई, 2018 तक यह अस्पताल अपना कार्य आरंभ कर देगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के परिसर में स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञता के तीन और संस्थान नामत: कार्डियोवास्कुलर इंस्टीटयूट, राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान और बाल रोग अस्पताल की स्थापना की जाएगी।