लालबत्ती उतारने का मामला: केंद्र के नोटिफिकेशन को ही लागू करेगा हरियाणा

4/26/2017 3:24:04 PM

चंडीगढ़ (पांडेय):लालबत्ती युक्त वाहनों में सैर करने वालों के लिए अब महज 5 दिन और बचे हैं। एक मई से सड़कों पर दौडऩे वाले सभी वी.आई.पी. वाहन सामान्य वाहनों की तरह ही नजर आएंगे। एक मई से नियमों की पालना करवाने के लिए हरियाणा परिवहन विभाग अब केंद्र के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहा है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय एक मई को केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर राज्यों की पावर खत्म कर देगा। केंद्र के इस नए नोटिफिकेशन के बाद राज्यों को वाहनों में किसी तरह के बत्ती के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। लिहाजा हरियाणा सरकार भविष्य में किसी तरह के नए नोटिफिकेशन के बजाय केंद्र के ही फरमान को पूरी तरह से लागू करने की तैयारी में है। बीते सप्ताह मोदी कैबिनेट ने एक झटके से वी.आई.पी. कल्चर खत्म करने का ऐलान करते हुए सभी वी.आई.पी. वाहनों से लालबत्ती खत्म करने का ऐलान किया था। मोदी कैबिनेट के इस फैसले से राज्यों के सभी वी.आई.पी. वाहनों की बत्ती गुल हो गई है। मोदी कैबिनेट ने इसके लिए 10 दिनों का समय दिया था जो एक मई से देश भर में प्रभावी हो जाएगा।

हरियाणा ने नहीं भेजी कोई आपत्ति 
मोदी कैबिनेट के ऐतिहासिक फैसले के बाद केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने सभी राज्यों से आपत्तियां मांगी है। इसके लिए 10 दिनों का समय दिया गया है जो 30 अप्रैल को पूरा हो जाएगा। हरियाणा की ओर से किसी तरह की कोई आपत्ति नहीं भेजी गई है। वजह साफ है कि हरियाणा में भाजपा की सरकार है और उसे मोदी कैबिनेट के फैसले को मानना जरूरी है। आपत्तियों को देखने के बाद एक मई को केंद्रीय परिवहन मंत्रालय की ओर से मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन करते हुए नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

सी.एम. सहित कई मंत्री व विधायक उतार चुके हैं बत्ती
मोदी कैबिनेट के फैसले के 2 दिनों बाद ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित अधिकतर मंत्री-विधायकों ने अपने-अपने वाहनों से लालबत्ती उतार दी थी लेकिन कई विधायक व अफसरों को अभी बत्ती का मोह छोड़ नहीं रहा है। शायद यही वजह है कि अभी में अधिकांश अफसरशाही व विधायकों के वाहनों पर बत्तियां नजर आ रही है।

नोटिफिकेशन आते ही जारी किया जाएगा सर्कुलर 
केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन आते ही हरियाणा परिवहन विभाग की ओर से सम्बंधित सर्कुलर सरकार के सभी विभागाध्यक्षों को जारी किया जाएगा। आपातकालीन सेवाओं वाले किन-किन वाहनों में बत्ती का इस्तेमाल किया जाना, यह सब नोटिफिकेशन के बाद ही तय किया जाएगा।

टोल टैक्स बैरियर पर जारी होंगी हिदायतें 
हरियाणा सरकार के वाहनों को वी.आई.पी. लेन से निकालने के लिए सरकार की ओर से टोल टैक्स बैरियरों को हिदायतें जारी की जाएगी। वैसे तो सरकारी वाहनों से पहले ही टोल टैक्स नहीं वसूला जाता है, लेकिन बत्ती मुक्त होने के बाद मंत्री-विधायकों व अफसरों की गाडिय़ों को वी.आई.पी. लेन से निकालने के लिए निर्देश जारी किया जा सकता है।