हरियाणा के आगामी चुनावों की चर्चा राहुल गांधी से करने पहुंचे चंद्रमोहन बिश्नोई

8/17/2018 9:17:37 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री चौधरी चंद्रमोहन बिश्नोई  ने  राहुल गांधी जी से मुलाकात कर हरियाणा के आगामी चुनावों के बारे में चर्चा की। चन्द्र मोहन की राहुल ग़ांधी से मुलाकात के बारे राजनैतिक समीक्षक मानते हैं कि चन्द्र मोहन ने कुलदीप बिश्नोई को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनवाने की खुली वकालत जातिगत ओर तथ्यात्मक तरीके से रखी। यह सर्वविदित है कि राजनीति में चन्द्र मोहन की राहुल ग़ांधी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद यह पहली मुलाकात थी।

भजनलाल के राजनैतिक उत्तराधिकारी के रूप में कांग्रेस में स्थापित करने के लिए चंद्रमोहन की यह मुलाकात काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही है। चंद्रमोहन 4 बार विधायक व एक बार उप मुख्यमंत्री रहे। भजनलाल की राजनैतिक विरासत को संभालने के लिए चन्द्र मोहन व कुलदीप ने अपने बेटों के साथ राजनैतिक गतिविधियां  बढ़ा दी हैं। 

हरियाणा में बीजपी नॉन जाट के नाम पर 2014 में हरियाणा में सत्ता आई थी। आगामी विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी पंजाबी चेहरे मनोहरलाल के चेहरे पर चुनाव लडऩे का एलान हो चुका है। कांग्रेस के पास पंजाबी बिरादरी के नाम पर सबसे मजबूत चेहरा कुलदीप बिश्नोई व चन्द्र मोहन बिश्नोई का है। चन्द्र मोहन खुद यह घोषणा कर चुके हैं कि परिवार में चाहे वह ज्येष्ठ पुत्र हों मगर राजनैतिक रूप से उनके नेता कुलदीप बिश्नोई हैं।

सूत्रों के अनुसार नॉन जाट मतदातओं को कांग्रेस की तरफ आकर्षित करने के लिए राहुल गांधी ने चन्द्र मोहन बिश्नोई से खुल कर चर्चा की है। भजनलाल के नाम पर जो राजनैतिक वोट बैंक व जनाधार हरियाणा में है उसको कांग्रेस की तरफ पूरी तरह जोडऩे के लिए फार्मूलों पर भी चर्चा की गई है। बीजेपी के शहरी वोट बैंक के आधार पर सेंध लगाने के लिए कांग्रेस की भविष्य की रणनीति में चन्द्र मोहन को भी कांग्रेस जिम्मेदारी दे सकती है।

Shivam