SC/ST ​एक्ट में बदलाव से सवर्णों में खत्म हो जाएगा भय​​: कैप्टन अजय

4/9/2018 11:10:14 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर भारती): सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी एसटी एक्ट में बदलाव के बाद पूर्व बिजली मंत्री कैप्टन अजय यादव ने आज दलितों की जमकर पैरवी की और कहा कि एससी एसटी एक्ट में बदलाव से सवर्णों में भय खत्म हो जाएगा। इसलिए सामान्य वर्ग में भय बनाए रखने के लिए यह एक्ट बेहद जरूरी है। सरकार इस मामले को धार्मिक रंग देकर लोगों में विभाजन करने की कोशिश कर रही है। वे आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आह्वान पर रेवाड़ी के जिला सचिवालय पर उपवास के दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकरर को संविधान लिखने का मौका कांग्रेस पार्टी ने ही दिया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस एक्ट में संशोधन से देश को भारी नुकसान हुआ है। वहीं एक्ट में बदलाव से सवर्णों में भय खत्म हो गया है। वर्ष 2009 में मेरे व मेरी मां पर भी यह एक्ट लगाने की कोशिश की गई थी, लेकिन जांच के बाद उसे खारिज करना पड़ा। इससे साफ है कि लोगों में भय बनाए रखने के लिए यह एक्ट जरूरी है।

उन्होंने कहा कि इस एक्ट में संशोधन के बाद हुए आंदोलन के दौरान हिंसा की घटनाएं केवल बीजेपी शासित राज्यों में ही हुई। इसलिए सरकार को चाहिए कि वह इस मामले की पैरवी करे और इस एक्ट को बरकरार रखा जाए। आज के उपवास की खास बात यह रही कि इस दौरान कांग्रेस चंद कार्यकत्र्ताओं तक ही सिमटती दिखाई दी और कांग्रेस का यह उपवास रेवाड़ी में उपहास बनकर रह गया।

Shivam