एससी/एसटी एक्ट में हुआ बदलाव, विरोध में उतरी अम्बेडकर सेना

3/21/2018 6:27:59 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति व जनजाति (एससी-एसटी एक्ट) में बदलाव किए जाने के बाद एससी एसटी वर्ग के लोगों द्वारा इसका विरोध शुरू हो गया है। अम्बेडकर सेना हरियाणा इसे केंद्र सरकार के दबाव में लिया गया बताया। अम्बेडकर सेना के हरियाणा ईकाई ने आज भिवानी में एक्ट में संशोधन पर असहमति जताते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया तथा उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा गया।

अम्बेडकर सेना के प्रदेशाध्यक्ष दलबीर उमरा ने विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा कि एससी एसटी एक्ट में बदलाव के तहत नया प्रावधान किया गया है। इस प्रावधान के तहत अब एससी/एसटी एक्ट लगने के बाद भी बगैर जांच के गिरफ्तारी पर रोक लगाई गई है। वहीड्ड एक्ट लगने पर अग्रिम जमानत का प्रावधान भी किया गया है।



नए प्रावधान की अम्बेडकर सेना हरियाणा विरोध करती है तथा मांग करती है तथा मांग करती है कि इस बदलाव को वापिस लिया जाए। उन्होंने बताया कि बदलाव से पहले के कानून में एससी एसटी एक्ट लगने पर गिरफ्तारी किए जाने का प्रावधान था तथा अग्रिम जमानत की व्यवस्था नहीं थी।

उन्होंने कहा कि किसी सरकारी कर्मचारी पर अब एससी एसटी एक्ट लगने पर आरोपी कर्मचारी के नियुक्ति अधिकारी से परमिशन लेना जरूरी हो गया है। इस बदलाव से एससी/एसटी संबंधित कर्मचारियों का शोषण बढ़ेगा, जिसकी वे निंदा करते हैं। अम्बेडकर सेना हरियाणा ने कहा कि नए बदलाव के विरोध में वे कोर्ट में भी जाएंगे तथा भविष्य में सडक़ों पर भी उतरेंगे।

Punjab Kesari