बदलते मौसम ने बिगाड़ा मिजाज

2/4/2019 10:32:16 AM

यमुनानगर (त्यागी): लगातार बढ़ते तापमान के बाद 2 दिनों से तापमान में गिरावट आई है और सुबह शाम का मौसम ठंडा हुआ है। इतना ही नहीं, पिछले 2 दिनों से सुबह के समय कोहरे का भी प्रकोप है। यह कोहरा किसानों के लिए तो किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन सड़क पर चलने वालों के लिए यह कोहरा खतरनाक साबित हो सकता है। बदलते मौसम से कहा जा रहा है कि इस समय तापमान का बढऩा नुक्सानदायक है जबकि तापमान का गिरना लाभदायक है क्योंकि जितना अधिक तापमान अब गिरेगा उतनी अच्छी पैदावार गेहूं की होगी।



गेहूं की पैदावार के लिए तो अब ऐसा ही मौसम चाहिए। रविवार की सुबह तो फसलों पर पाला भी पड़ा और इससे बढ़ी ठंड की वजह से लोग ठिठुरने को मजबूर हुए। रविवार होने के बावजूद हर वर्ग घरों में ही दुबकने को मजबूर हुआ, जिसकी वजह से सड़कें भी सुनी रहीं और सड़कों पर कारोबार करने वाले छोटे-बड़े दुकानदारों के काम भी मंदे रहे। शनिवार व रविवार को बदले इस मौसम से बुजुर्ग व बच्चे विशेषरूप से प्रभावित होते हैं जिन्हें चिकित्सकों ने सलाह दी है कि वे घरों से न निकलें जब तक की जरूरी न हो।



चिकित्सकों की राय है कि धुंध के समय में सैर का समय भी बदल दिया जाना चाहिए। विशेष रूप से दिल के रोगियों को तो धुंध के मौसम में तो नहीं निकलना चाहिए क्योंकि उस समय आक्सीजन की कमी होती है। शनिवार व रविवार को बदले इस मौसम से इसलिए अधिक परेशानी नहीं हुई क्योंकि छुट्टी के दिन थे और लोगों का घर रहकर भी काम चल गया। यदि सोमवार व उसके बाद मौसम बिगड़ता है तो लोगों की परेशानियां बढ़ सकती हैं। मिली जानकारी के अनुसार 6 से 8 फरवरी तक बरसात की भी संभावना है। 

Deepak Paul