बदलते मौसम का स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर, अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या

3/11/2020 2:56:46 PM

रादौर (कुलदीप सैनी) : जिले भर में बदल रहे मौसम ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। बदलते मौसम का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। जिस कारण इन दिनों अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रहीं है। इस मौसम की वजह से ठंड में इजाफा होने से सर्दी-जुकाम समेत दमा के मरीजों की दिक्कत बढ़ गई है।



जानकारी अनुसार मार्च महीने में लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज लोगो के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है। मार्च महीने में भी फरवरी जैसी सर्दी का अहसास खासकर बच्चों व बुजुर्गों के स्वास्थ्य को बुरी तरह से बिगाड़ रहा है, जिसके चलते ही अस्पतालों में मरीजों को संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है।



रादौर के सरकारी अस्पताल की चिकित्सक डॉ पल्लवी मार्या ने कहा कि आए दिन मौसम बदल रहा है, उसको देखते ही हमें अपने स्वास्थ्य की सम्भाल करने की विशेष जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस वक्त उनके पास सर्दी जुकाम व बुखार से प्रभावित लोगो के केस ज्यादा आ रहे है। उन्होंने बताया कि ऐसे मौसम में लोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। खुले में बिकने वाले खाद्य उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दौरान यदि लोगों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार का बदलाव महसूस हो तो उसे नजरअंदाज करने की बजाए, त्वरित डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए। ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इस मौसम का बूरा प्रभाव सर्वाधिक 5 साल से कम बच्चों और उम्रदराज लोगों पर देखने को मिलता है। जिन्हें सामान्य से अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।  

Isha