थप्‍पड़-चप्‍पल कांड: हरियाणा मानवाधिकार आयोग ने किया एसपी से जवाब तलब

7/4/2020 9:37:32 AM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा मानवाधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया पर आधारित बेंच ने सोनाली फौगाट का थप्‍पड़-चप्‍पल कांड की शिकायत पर सुनवाई करते हुए हिसार के एसपी से जवाब तलब करते हुए कहा कि पूरे मामले की जांच कर एक सितंबर तक आयोग के सामने रिपोर्ट पेश की जाए।  बहादुरगढ़ के एक गैर सरकारी संगठन  मानवाधिकार एक्शन फोरम ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत कर आरोप लगाया कि भाजपा नेत्री फौगाट और मार्केट कमेटी सचिव के बीच बालसमंद मंडी में पांच जून को हुए विवाद में मर्यादा की सारी सीमाएं लांघी गई हैं।बता दें कि बालसमंद मंडी में सोनाली फौगाट और हिसार मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह के बीच विवाद हो गया था। विवाद में सोनाली ने सुल्तान सिंह पर अपशब्द बोलने के आरोप लगाते हुए थप्पड़-चप्पल से पिटाई कर दी थी।

विवाद बढऩे पर सुल्तान सिंह ने सोनाली पर ड्यूटी में बाधा पहुंचाने और मारपीट का मामला दर्ज करवाया था। सोनाली ने भी सचिव पर छेड़छाड़ का केस दर्ज करवाया था। इस मामले मे पुलिस ने एसआइटी का गठन किया और सुल्तान सिंह की शिकायत पर दर्ज मामले में जांच पूरी कर सोनाली को अदालत में पेश किया था। इस मामले में अदालत ने सोनाली को बेल दे दी थी। बेल मिलने के बाद 21 जून को सोनाली ने एक सोशल मीडिया पर वीडियो डाला था। 


बता दें कि सोनाली फौगाट ने बालसमंद मंडी में हिसार मार्केट कमेटी के सचिव सुल्तान सिंह की थप्पड़ और चप्पल से पिटाई की थी।  शिकायत में कहा गया है एक राजनेता के इस तरह के आचरण और एक पब्लिक सर्वेंट को सार्वजनिक स्तर पर थप्पड़ और चप्पल से पीटना उसके मानवाधिकार का उल्लंघन है। इस मामले की निष्पक्ष जांच करवा कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने शिकायत की जांच के बाद इसे हरियाणा मानवाधिकार आयोग को भेज दिया। थप्पड़-चप्पल कांड में फंसी भाजपा नेत्री सोनाली फौगाट का मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग पहुंच गया है।   दूसरी ओर,महिला खाप ने साेनाली को खापों के खिलाफ बयानबाजी से बाज आने की चेतावनी दी है। 

गौरतलब है कि भाजपा नेता और मार्केट कमेटी सचिव के बीच विवाद में सोनाली फौगाट ने सुल्तान सिंह की थप्पड़ और चप्पल से पिटाई की थी। उस मामले में एफआइआर दर्ज होने के बाद आइजी ने एसआइटी का गठन किया। एसआइटी ने सुल्तान सिंह की शिकायत की जांच पूरी की और सोनाली को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया था। उसी दिन उनको जमानत भी मिल गई थी।

सतरोल खाप महिला प्रधान ने सोनाली फौगाट को दी चेतावनी, खाप का अपमान न करें
उधर, हिसार के नारनौंद मेें सतरोल खाप महिला प्रधान ने सोनाली फौगाट को चेततावनी दी और खापों का अपमान न करने को कहा। महिला सतरोल खाप की प्रधान सुदेश चौधरी ने कहा कि खापों ने हमेशा ही भलाई करने का काम किया है और खापों को बदनाम करने की कोशिश की गई तो यह सहन नहीं किया जाएगा। भाजपा नेत्री सोनाली फौगाट को अगर कोई पीड़ा है तो वह खाप के सामने आकर अपना पक्ष रखें।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों से भाजपा नेत्री सोनाली खापों के बारे में गलत बयानबाजी कर रही हैं। अगर वह खाप से कोई सहायता चाहती हैं, तो वह खाप के सम्मुख पेश होकर अपना पक्ष रखें। वह बेवजह महिला खापों को बदनाम करने में लगी हुई हैं। खाप के सम्मानित बुजुर्गों के बारे में भी वह गलत बयानबाजी कर रही हैं। यह सहन नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि हमारे सम्मानित बुजुर्गों ने सामाजिक ताने-बाने को जोडऩे के लिए खाप बनाई है और यही खाप पूरे प्रदेश में अनेक ऐसे सामाजिक कार्य करके लोगों के बीच में भाईचारा बना रही हैं। प्रदेश में महिला खापों की प्रधान अपने कार्य को बखूबी से अंजाम दे रही हैं। सोनाली राजनीतिक फायदा उठाने के लिए इस मामले को तूल देने का काम कर रही हैं। उधर, भाजपा नेत्री सोनाली फौगाट मिली बेल को चुनौती देने की याचिका पर सुनवाई में सोनाली के वकील दलीप जाखड़ द्वारा एसीजेएम की कोर्ट में अपना जवाब दायर कराया गया। सुल्तान सिंह के एडवोकेट महेंद्र सिंह नैन और एडवोकेट योगेश सिहाग की सीडी बनाकर अदालत में जमा करवाते हुए गवाहों को डराने और प्रभावित करने का आरोप लगाते हुए बेल रद करने की मांग की थी।


जाखड़ ने जवाब में कहा कि सोनाली ने किसी भी गवाह को न तो डराया है न ही प्रभावित किया है। वह सब्जी मंडी में सब्जी, फल-फ्रूट खरीदने गईं थी। साथ ही जो दूसरे पक्ष ने सीडी कोर्ट में जमा करवाई है वह प्रमाणित नहीं है। उसको किसी लैब में भी टेस्ट नहीं करवाया गया है। जवाब दायर होने के बाद अदालत ने इस मामले में 6 जुलाई की तारीख लगाई है। दोनों पक्षों के वकीलों में 6 जुलाई को बहस होगी। उस दिन सोनाली को अदालत में हाजिर होना होगा। 

 

Isha