निर्वाचन अधिकारियों पर सरकार के दबाव में काम करने का आरोप!

5/4/2019 12:31:47 PM

सोनीपत(पवन राठी): सोनीपत लोकसभा क्षेत्र में इस समय प्रत्याशियों के प्रचार के लिए पार्टियां जुटी हुई हैं। जगह-जगह पोस्टर व बैनर लगाए जा रहे हैं। लेकिन इन सभी के बीच पार्टियों आदर्श आचा संहिता को भी ध्यान रखने की हिदायत चुनाव आयोग द्वारा दी गई है। जिसके उल्लंघन पर अबतक जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी दिग्विजय चौटाला व कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को चुनाव आयोग नोटिस दे चुका है। लेकिन यहीं पर सवाल ये उठ रहा है कि आचार संहिता के नियमों के उल्लंघन पर भारतीय जनता पार्टी पर चुनाव आयोग कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है?

दरअसल, सोनीपत में स्थित केन्द्रीय सरकार द्वारा संचालित एक स्वास्थ्य केंद्र पर संपूर्ण रूप से बीजेपी के झंडों से ढक दिया गया है, जोकि एक सरकारी इमारत हैं। नियमों के मुताबिक, आचार संहिता लागू होने के बाद कोई भी प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार के लिए सरकारी इमारतों अथवा स्थानों व सड़कों का इस्तेमाल नहीं कर सकता। यहां तक की किसी भी प्रकार का बोर्ड, बैनर या झंडे लगाना भी इसमें निषेध होता है।



बावजूद इसके स्वास्थ्य केन्द्र पर भाजपा के झंडे लगे हैं, जिसके कारण यह आरोप लग रहे हैं कि सरेआम आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं, जिसकी प्रसाशन भी कोई सुध नहीं ले रहा। वहीं चुनाव आयोग के अधिकारियों की भी बड़ी लापरवाही मानी जा रही है।

Shivam