नेशनल हाईवे पर जल्द बनेगा चार्जिंग स्टेशन

2/1/2019 10:43:58 AM

राई: नैशनल हाईवे पर सी.एन.जी. पम्प स्टेशन के बाद अब चाॄजग स्टेशन की सुविधा भी मिलने जा रही है।  बिजली से चलने वाले वाहन चालकों को इससे काफी राहत मिलेगी। इन वाहनों की चाॄजग के लिए एन.एच.-1 स्थित एथनिक इंडिया में इलैक्ट्रिक चाॄजग स्टेशन स्थापित किया गया है। अब यहां पर बिजली से चलने वाले वाहनों को फास्ट चार्जर की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी।

एथनिक इंडिया के मैनेजर आनंद ने बताया कि अभी इसका विधिवत उद्घाटन नहीं किया है। विधिवत उद्घाटन के बाद ही आमजन को चाॄजग स्टेशन सुपुर्द कर दिया जाएगा। सबसे खास बात यह है कि यह सौर ऊर्जा पर आधारित होगा।   बता दें कि बी.एच.ई.एल. कम्पनी द्वारा दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर राई में स्थित एथनिक इंडिया टूरिस्ट रिसोर्ट में बिजली से चलने वाली गाडिय़ों के लिए सौर ऊर्जा आधारित चाॄजग स्टेशन लगाया है। दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच करीब 250 किलोमीटर का अंतर है। इतने लंबे अंतराल पर वाहन बिजली के चलने वाले वाहन को चार्ज करने के स्टेशन लगाया गया जिससे विद्युत चालित वाहनों के इस्तेमाल करने वाले लोगों को राहत मिलेगी।

सरकार वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने और कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता घटाने के लिए विद्युत चालित वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर दे रही है।  इसके लिए वाहनों को चार्ज करने वाले स्टेशन का खाका तैयार कर उसे लगाया जा रहा है। एन.एच.-1 पर एथनिक इंडिया में चाॄजग स्टेशन स्थापित होने के बाद उम्मीद है कि समालखा, पानीपत व कुरुक्षेत्र में भी सौर ऊर्जा से आधारित बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए चाॄजग स्टेशन लगाए जाएंगे।
 

Deepak Paul