जिले में मानव तस्करी का मामला, नौकरी दिलवाने के नाम पर 2 युवकों को 30 हजार में बेचा

4/16/2018 12:42:59 PM

चरखी दादरी(ब्यूरो): दादरी में नौकरी के बहाने से उड़ीसा और बंगाल से लाकर मानव तस्करी करने का मामला सामने आया है। 16 वर्षीय किशोर सहित एक अन्य युवक को नौकरी के बहाने लाकर 30 हजार में बेच दिया और दोनों से एक दूध में डेयरी में जबरदस्ती काम करवाया जाता था। मार-पिटाई से क्षुब्ध होकर दोनों युवक दीवार फांदकर भाग गए। एक अधिवक्ता ने पीडि़तों की बात सुनी तो पुलिस को शिकायत दी। शिकायत के आधार पर पुलिस ने डेयरी मालिक सहित तीन लोगों के खिलाफ मानव तस्करी का मामला दर्ज किया है। फिलहाल आरोपी फरार हैं और सदर पुलिस जांच कर रही है। 

किशोर व युवक को 30 हजार रुपए में बेचा 
दादरी शहर निवासी अधिवक्ता संजीव गोदारा के पास एक अज्ञात व्यक्ति किशोर व युवक को लेकर पहुंचा। अधिवक्ता द्वारा दोनों युवकों से बात की तो दोनों ने अपनी आपबीती बताई। युवकों के अनुसार दिल्ली के कुछ लोग बंगाल व उड़ीसा से किशोर व युवकों को नौकरी के बहाने लाते हैं और पहले उन्हें दिल्ली के एक बंद कमरे में कैद कर दिया जाता है और एजैंट के माध्यम से उन्हें अलग-अलग स्थानों पर बेच दिया जाता है। इसी तरह का मामला दादरी में पुलिस द्वारा बरामद किए एक नाबालिग सहित युवक से हुई पूछताछ में सामने आया है। एजैंटों द्वारा किशोर व युवक को 30 हजार रुपए में गांव रावलधी स्थित एक दूध डेयरी में बेचा गया था। 

रात के अंधरे में दीवार फांदकर भागे दोनों
डेयरी से भागे एक युवक ने बताया कि करीब 6 महीने पहले नौकरी का नाम लेकर दूध संचालक उसे लेकर आया था। उसके 1 महीने बाद नाबालिग को भी ले आए। काम करने के बदले जब उन्होंने पैसे मांगे तो मालिक द्वारा मार-पिटाई की जाने लगी। जिससे तंग आकर वह अपने साथी किशोर के साथ रात के अंधरे में दीवार फांदकर भाग गया। उसके बाद उन्हें एक युवक मिला जो उन्हें अधिवक्ता के पास लेकर गया। 

रेल टिकट व आधार कार्ड छीना
युवक ने बताया कि उनके पास रेल टिकट व आधार कार्ड था। जिन्हें डेयरी संचालक ने छीन लिया। अब वह घर जाना चाहता है। युवक ने बताया कि जब उन्हें लाया गया साथ में लड़कियां भी थी जिन्हें किसी दूसरे स्थान पर भेजा गया है। दोनों नवम्बर-दिसम्बर 2017 से डेयरी में कार्य कर रहे थे।   

निष्पक्ष जांच हुई तो हो सकता है बड़ा खुलासा: संजीव गोदारा
अधिवक्ता संजीव गोदारा ने बताया कि जब किशोर व उसका उनके पास पहुंचे तो डरे-सहमे हुए थे। अगर मामले की पुलिस गहनता से जांच करे तो बड़ा खुलासा हो सकता है। 

मामले की गहनता से की जा रही है जांच
मामले की जांच करे रहे एस.आई. राजबीर सिंह ने बताया कि पुलिस ने डेयरी संचालक सहित 3 के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है।

Nisha Bhardwaj