‘इलाके’ की ‘चौधर’ के लिए एकजुट हुए 2 ‘चौधरी’

9/2/2018 11:47:38 AM

हिसार(संजय अरोड़ा): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के न केवल नजदीकी बल्कि विश्वासपात्र रणदीप सिंह सुर्जेवाला का जहां ‘केंद्र’ में कद मजबूत हो रहा है वहीं इस रुतबे के दृष्टिगत हरियाणा में भी कांग्रेस की सियासत में सुर्जेवाला निरंतर कामयाबी के पैर जमाते दिख रहे हैं। पार्टी के कई दिग्गज कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुर्जेवाला के साथ खड़े होने लगे हैं। इसी कड़ी में पूर्व सांसद एवं कलायत से निर्दलीय विधायक जयप्रकाश उर्फ जे.पी. भी सियासत के बदलते रुख के बीच सुर्जेवाला के साथ कांग्रेस में नए सिरे से अपनी सियासी पारी की शुरूआत करने को तैयार हैं। कहा जा रहा है कि इलाके की चौधर के लिए ‘चौधरियों’ की यह जोड़ी कैथल जिले के साथ-साथ प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी नए समीकरण पैदा कर सकती है। 

उल्लेखनीय है कि रणदीप सुर्जेवाला व जयप्रकाश यूं तो एक ही जिले कैथल से संबंध रखते हैं और इसी जिले के निर्वाचन क्षेत्र कैथल व कलायत से विधायक हैं मगर, एक जिले से संबंधित होने के बावजूद दोनों के बीच वर्षांे से 36 का आंकड़ा रहा है। अब अचानक इन दोनों नेताओं का एक मंच पर आकर पुराने द्वेष त्यागते हुए एकजुट होकर राजनीति करने से राजनीतिक गलियारे में तो हैरानी व्यक्त की ही जा रही है, वहीं पर्यवेक्षक भी यह आंकलन करने में लगे हैं कि कभी एक दूसरे के धुर विरोधी रहे नेताओं का एकजुट होना किस नई दिशा का संकेत दे रहा है।

इसके अलावा सियासत में इस युक्ति को भी इस मिलाप ने चरितार्थ किया है कि राजनीति में कोई किसी का स्थायी दोस्त अथवा दुश्मन नहीं होता और राजनीति पूरी तरह से संभावनाओं की बिसात है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि रणदीप सिंह सुर्जेवाला व जयप्रकाश दोनों ही राजनीति में अपना अच्छा प्रभाव रखते हैं। उधर, हरियाणा में कई ऐसे बड़े चेहरों ने भी सुर्जेवाला के नेतृत्व में अपनी ‘आस्था’ को पुख्ता कर दिया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि रणदीप सिंह का प्रदेश में सियासी कुनबा बढऩे लगा है। 


कांग्रेस की राष्ट्रीय राजनीति के साथ-साथ हरियाणा में भी पूरी सक्रियता से लगातार रैलियां, सभाएं व बैठकें कर रहे रणदीप सिंह सुर्जेवाला के साथ अब तक कांग्रेस के ही दूसरे खेमों के अलावा अन्य दलों से नेता आकर जुड़े हैं। उनमें मुख्य रूप से हरियाणा के पूर्व मंत्री ए.सी. चौधरी, राजकुमार वाल्मीकि, बचन सिंह आर्य, पूर्व विधायक शिवशंकर भारद्वाज, पूर्व विधायक अनिल धंतौड़ी, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव सुल्तान जंडोला, पूर्व विधायक पवन दीवान, पूर्व विधायक रमेश गुप्ता, पूर्व विधायक फूल सिंह खेड़ी, युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष संजय छोकर, राव अर्जुन सिंह, सुधीर गौतम, राजेंद्र सूरा, रमेश चौधरी व विद्यारानी दनौदा आदि शामिल हैं। सुर्जेवाला समर्थकों का मानना है कि आने वाले समय में रणदीप सुर्जेवाला का राजनीतिक कुनबा और तेजी से बढऩे वाला है। 

Deepak Paul