चौधरी देवीलाल व्यक्ति नहीं, संस्था थे, जिनमें थी किसानों के कल्याण की भावना: ओपी चौटाला

9/25/2020 3:57:08 PM

डबवाली (संदीप): गांव चौटाला के चौधरी साहब राम स्टेडियम में भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती मनाई गई। जननायक चौधरी देवीलाल के जीवन पर आधारित विचार गोष्ठी के रूप में हुआ, जिसमें मुख्य वक्ता इनेलो सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी ओमप्रकाश चौटाला थे। चौधरी देवीलाल को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए इनेलो सुप्रीमो ने कहा कि चौधरी देवीलाल एक व्यक्ति नहीं बल्कि संस्था थे जिनमें गरीबों, किसानों व श्रमिकों के कल्याण की भावना थी जिसे उन्होंने ताउम्र निभाया।

इनेलो सुप्रीमो ने वक्तव्य आगे बढ़ाते हुए कहा कि आजादी के आंदोलन में वे (चौ. देवीलाल) कई बार जेल गए। गरीबों, दलितों व किसानों के प्रति उनके दिल में विशेष रूप से दर्द था और उन्होंने बतौर हरियाणा के मुख्यमंत्री व देश के उपप्रधानमंत्री के तौर पर अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें लाभान्वित किया। चौधरी देवीलाल ही वे शख्सियत थे जिन्होंने सबसे पहले एसवाईएल के निर्माण के लिए हरियाणा की ओर से 1 करोड़ रुपए की राशि दी थी ताकि एसवाईएल का पानी हरियाणा के किसानों के खेतों तक पहुंच सके। 

इनेलो सुप्रीमो ने कहा कि वर्तमान सरकार किसानों के हितों की केवल खोखली बातें करती हैं जबकि चौधरी देवीलाल ने हरियाणा के हितों को प्राथमिकता देते हुए राजीव लौंगोवाल समझौते के खिलाफ न्याययुद्ध चलाया था जिसके प्रभाव से सरकारों को झुकना पड़ा था। उन्होंने कहा कि आज वर्तमान पीढ़ी को उस संघर्षशील व्यक्तित्व की शिक्षाओं की आवश्यकता है। उनका मत था कि देश प्रदेश में ऐसी शिक्षा व्यवस्था लागू हो जिससे गरीब के बच्चे भी नवीन शिक्षा हासिल कर समाज व देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में न तो स्कूलों की स्थिति अच्छी है और न ही अस्पतालों की। लोगों की आर्थिक व सामाजिक हालत बहुत नाजुक हो चुकी है। केंद्र सरकार की ओर से पारित किए गए तीनों कृषि विधेयकों को उन्होंने किसानों की बर्बादी का आधार बताया। चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि वर्तमान सरकार में शामिल लोगों को किसान व कृषि के संदर्भ में धरातली जानकारी नहीं है और इसलिए ऐसे कानून पारित किए जा रहे हैं जिससे किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जाएं। बरोदा उपचुनाव का जिक्र करते हुए इनेलो सुप्रीमो ने सभी से बरोदा में घर घर जाकर चौधरी देवीलाल की नीतियों पर आधारित इनेलो की कल्याणकारी योजनाओं से रूबरू करवाने का आह्वान किया ताकि प्रदेश की दशा और दिशा को बदला जा सके। 

इस अवसर पर उनके साथ अर्जुन चौटाला, सुनैना चौटाला, पूर्व मंत्री भागीराम, पूर्व विधायक डॉ. सीताराम, रवि चौटाला, मोहनलाल झोरड़, गोकुल सेतिया, इनेलो जिलाध्यक्ष कश्मीर सिंह करीवाला, विनोद बेनीवाल, विनोद दड़बी, विनोद अरोड़ा, गुरविंद्र सिंह, जसविंद्र बिंदु, सुभाष नैन, अभय सिंह खोड़, प्रदीप मेहता एडवोकेट, महावीर शर्मा, रामकुमार नैन, कृष्णा फौगाट, ममता मिढा, राजेंद्र बरासरी, जसवीर सिंह जस्सा, धर्मवीर नैन व मंदर ओढां आदि प्रमुख पार्टी पदाधिकारी मौजूद थे।

Shivam