कैमिकल कंटेनर से गैस रिसाव मामला, सोनीपत पहुंचे टैंकर की जांच कर रही NDRF

5/6/2017 5:07:23 PM

सोनीपत(पवन राठी):दिल्ली के तुगलकाबाद में एक कंटेनर में गैस रिसाव होने से करीब 300 स्टूडेंट्स की तबियत बिगड़ गई। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में एडमिट कराया गया। यह कंटेनर सोनीपत के गांव नाथुपुर पहुंचा। 

यहां यह क्रिस्टल कॉपर प्रोटेक्शन प्रा.लिमिटेड नामक कंपनी के अंदर खड़ा किया गया है। जिसके ऊपर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगातार पानी का छिड़काव कर रही हैं, लेकिन अभी तक कंटेनर से जो गैस रिसाव हो रहा है उस पर काबू नहीं पाया गया है। गैस रिसाव पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सोनीपत जिले के आला अधिकारी भी मौक पर पहुंच चुके हैं। 

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीम सोनीपत पहुंची, जहां वे फैक्टरी के अंदर कैमिकल की जांच कर रही है। मीडिया की अंदर जाने पर रोक लगा रखी है। वहीं मौके पर दिल्ली पुलिस की टीम भी पहुंच चुकी है। वे फैक्टरी कर्मचारियों और ट्रक ड्राइवर से पूछताछ कर रही है।
सोनीपत ए.डी.सी. शिवप्रसाद शर्मा ने बताया कि ये चीन से शिपमेंट आया था और इसके अंदर से निकलने वाले केमिकल से गैस का रिसाव हुआ। यह क्रिस्टल कॉपर प्रोटेक्शन प्रा.लिमिटेड नाम की फ़ैक्टरी का शिपमेंट था, जिसमें पेस्टीसाइड बनाने के लिए क्लोरो मिथाइल नामक कैमिकल था। कंटेनर में 80 ड्रम थे, हर ड्रम में 200 लीटर कैमिकल था। इस तरह का कंसाइनमेंट हमेशा रात को ही लाए जाते हैं क्योंकि गर्मी में गैस रिसाव हो जाता है। ये कंसाइनमेंट तुगलकाबाद से सुबह 4 बजे निकला, तेल डलवाने के लिए कंटेनर रुका ओर यह रिसाव हो गया। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ी तो स्कूल के बच्चे इसकी चपेट में आ गए। फिलहाल कैमिकल के ड्रमों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। जो शाम तक चलेगा। किसी को भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है।