गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर मुख्यमंत्री दे सकते हैं बड़ी सौगात

8/4/2019 10:34:05 AM

चंडीगढ़ (ब्यूरो) : गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर सिरसा में 4 अगस्त को राज्यस्तरीय समारोह का आयोजन होगा। चर्चा है कि मुख्यमंत्री इस समारोह में गुरु नानक देव जी से संबंधित कोई बड़ी सौगात दे सकते हैं। सूत्रों अनुसार मुख्यमंत्री सिरसा में मल्टी स्पैशलिटी अस्पताल या मैडीकल कालेज बनाने की घोषणा कर सकते हैं। इस भव्य समारोह में प्रदेश भर से न केवल सिख समुदाय की संगत बल्कि दूसरे समुदाय के भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है।

जनगणना आंकड़ों की बात करें तो 2011 की जनगणना अनुसार हरियाणा में 12,43,752 (4.91 प्रतिशत) सिख आबादी थी जबकि सिरसा में कुल जनसंख्या में 26.17 प्रतिशत सिख जनसंख्या है। रोचक पहलू यह भी है कि अपनी उदासीन यात्राओं दौरान 15वीं शताब्दी में गुरु नानक देव जी ने सिरसा में 40 दिन बिताए थे। ऐसे में इन सब पहलुओं को देखते हुए मुख्यमंत्री उनके नाम से किसी बड़ी घोषणा का ऐलान कर सकते हैं।

राज्यस्तरीय समारोह का होगा सीधा प्रसारण गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर सिरसा में 4 अगस्त को होने वाले राज्यस्तरीय समारोह संबंधी सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न मुख्य चैनलों द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिरसा के इतिहास में गुरु पर्व पर पहली बार इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। अनाज मंडी के सभी द्वारों पर श्री गुरु नानक देव के चित्र और शिक्षा संदेश के होॄडग्स लगाए गए हैं। 

व्यवस्था देखने को उमड़ी लोगों की भीड़
राज्य स्तरीय कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम स्थल को देखने के लिए शहर के लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। लोगों ने इस दौरान जहां व्यवस्था को देखा वहीं उससे प्रभावित होकर सैल्फियां भी लेेने से नहीं चूके। संभवत: यह पहला मौका है कि सिरसा में इतने बड़े स्तर पर कोई कार्यक्रम हो रहा है। 

सुरक्षा के कड़े प्रबंध
कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जगह-जगह पुलिस नाके लगाए गए हैं। सुरक्षा को लेकर आई.पी.एस. अफसरों तक की तैनाती की गई है। समारोह स्थल अनाजमंडी के सभी प्रवेश द्वारों को सुरक्षा के दृष्टिगत पिछले 3 दिन से बंद रखा गया है। 
 

Edited By

Naveen Dalal