मुख्यमंत्री ने दी सौगातें, सत्याग्राहियों की विधवाओं को मिलेगी पेंशन

11/1/2017 4:40:36 PM

हिसार (विनोद सैनी): हरियाणा दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश की जनता को कई बड़े तोहफे दिए, जिनका ऐलान खेल महाकुंभ के समापन समारोह किया गया। प्रदेश के मातृभाषा सत्याग्रहियों की विधवाओं और इमरजेंसी के दौरान जेल में बंद रहे लोगों को जीवनभर और मृत्युपरांत उनकी विधवाओं को 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने की घोषणा की है।

उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध में काम आए हरियाणवी सैनिकों और उनकी विधवाओं को मिलने वाली 4500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रति माह करने की भी घोषणा की है। उन्होंने ने कहा कि हरियाणा राज्य हिंदी भाषा आंदोलन की देन है, लेकिन बड़े दुख की बात है कि 47 वर्षों तक मातृभाषा सत्याग्राहियों को किसी भी सरकार ने नहीं पूछा।

फरीदाबाद के गांवों में भी होगी 24 घंटे बिजली
सीएम ने घोषणा की है कि हरियाणा दिवस एक नवंबर से फरीदाबाद जिले के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली दी जाएगी। इसके साथ ही कृषि क्षेत्र को रबी की फसल की बिजाई के लिए 10 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने स्वतंत्र भारत द्वारा लड़े गए युद्धों और भारत की आंतरिक सुरक्षा के लिए आतंकवादियों से निपटते हुए वीरगति को प्राप्त होने वाले हरियाणा के शहीदों के आश्रितों को नौकरी देने का बीड़ा उठाया था।

विभिन्न विभागों में दी नौकरियां
सरकार ने 156 शहीदों के आश्रितों को विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियां दी हैं। इनमें सेना के 130, बीएसएफ के 12, सीआरपीएफ के 14 शहीदों के आश्रित शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने 1971 के युद्ध के दो शहीदों के आश्रितों को भी नौकरी दी है। नौकरी प्राप्त करने वालों में शहीदों की 31 युद्ध विधवाएं, 27 पुत्रियां, 89 पुत्र, एक पुत्रवधू और आठ भाई शामिल हैं।

इमरजेंसी के दौरान जेलों में बंद रहने वालों को मिलेगा फ्री इलाज और बस यात्रा
भाषण में सीएम ने कहा कि शुभ्रज्योत्सना नामक कार्यक्रम के तहत इमरजेंसी के दौरान जेलों में बंद हुए लोगों की पहचान की गई है। उन्हें मुफ्त चिकित्सा सुविधा और हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी।