क्षेत्र में विकास परियोजनाओं संबंधी घर बैठे यहां करें शिकायत, सारा डाटा ऑनलाइन होगा उपलब्ध

4/14/2022 10:11:57 AM

चंडीगढ़: हरियाणा में शहरी स्थानीय निकायों के संपूर्ण रिकॉर्ड को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘नगर दर्शन’ पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल पर शहरवासी अपने क्षेत्र में विकास परियोजनाओं के अनुरूप अपनी मांग, शिकायत और सुझाव दे सकेंगे। इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता भी उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब नागरिक अपने वार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की मांग ‘नगर दर्शन’ पोर्टल पर डाल सकेंगे। इसके अलावा, वे इस पोर्टल पर शिकायतें व सुझाव भी दे सकते हैं, जो आगामी कार्रवाई के लिए स्वत: संबंधित विभाग को प्रेषित हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘नगर दर्शन’ पोर्टल के शुभारंभ से अब हरियाणा के प्रत्येक निकायों में क्रियान्वित किए जा रहे विकास कार्यों सहित नए विकास कार्यों की मांग का संपूर्ण डाटा ऑनलाइन उपलब्ध होगा। साथ ही, यह कायों की विश्वसनीयता बढ़ाने में भी कारगर साबित होगा और नागरिकों के लिए सूचना के स्रोत के रूप में कार्य करेगा। इससे विकासात्मक योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन में भी मदद मिलेगी।उन्होंने कहा कि ‘नगर दर्शन’ का मुख्य उद्देश्य निकायों की वैबसाइटों के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं को नागरिकों के लिए सुलभ बनाना है और उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऐसी सभी सेवाओं की दक्षता, पारदॢशता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार का विजन था कि हरियाणा के प्रत्येक निकाय की अपनी वैबसाइट होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शहरवासियों को उनके क्षेत्र में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों और परियोजनाओं की जानकारी हो। इससे वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मांगों को राज्य सरकार के समक्ष रख सकते हैं। 

Content Writer

Isha