सफाई कर्मचारियों के लिए मुख्यमंत्री ने खोला घोषणाओं का पिटारा, वेतन में की गई बढ़ोतरी

4/4/2021 4:46:43 PM

करनाल/चंडीगढ़ (विकास मैहला/धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सफाई मित्र उत्थान सम्मेलन करनाल में सफाई कर्मियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। अब गांव में सफाई का काम करने वाले को साढे 12 हजार रूपये से बढकऱ 14 हजार रूपये तथा शहरी सफाईकर्मी को 15 हजार की बजाए 16 हजार रूपये व सीवरेज मैन को 10 हजार रूपये की बजाए 12 हजार रूपये मासिक वेतन मिलेगा।



इसके साथ 10 से 15 वर्ष तक का अनुभव रखने वाले सुपरवाइजर व दरोगा को प्राथमिकता के आधार पर सफाई का ठेका मिलेगा। किसी महीने वेतन ना मिलने पर अगले माह में 500 रूपये हर्जाने के रूप में मिलेंगे। सीवरेज मैन का वेतन 10 हजार से बढ़कर 12 हजार रूपये किया गया। 



मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्यूटी पर मृत्यु होने पर 5 लाख रूपये का बीमा देने और घर पर सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना से दिए जाएंगे। नियमित कर्मचारी की तर्ज पर 2600 पार्ट 2 आउट सोर्सिस सफाई कर्मचारियों को भी एक्स ग्रेसिया की सुविधा मिलेगी। सफाई कर्मियों के वेतन के लिए आए पैसे से ही उन्हें वेतन दिया जाएगा, यह पैसा अन्य विकास कार्य पर खर्च नहीं होगा।



इसके साथ उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सफाई कर्मियों के खाली पदों को जल्द भरा जाएगा और नए पद भी सृजित किए जाएंगे। गरीब परिवारों के बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार की गारंटी पर शिक्षा ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा, यदि गरीब व्यक्ति किसी कारण उस ऋण को अदा में असमर्थ है तो सरकार उस ऋण को भरेगी। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar