मुख्यमंत्री मनोहर ने अहम मुद्दों पर ली जिला उपायुक्तों की बैठक

11/21/2018 7:54:44 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अधिकारी स्वच्छता अभियान को जनभागीदारी के साथ मिलकर एक अभियान के रूप में चलाकर इसे सफल बनाएं और हरियाणा को स्वच्छ और सुंदर बनाएं। इसके साथ ही सर्दियों के मौसम को देखते हुए सडक़ों पर साइन, सिगनल और रिफलेक्टर की व्यवस्था को दुरुस्त करें।



मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को चण्डीगढ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों की बैठक ली। बैठक में स्वच्छता अभियान-शहरी, बकाया बिल निपटान योजना, उज्जवला योजना, शिवधाम नवीनीकरण योजना और रोड सेफ्टी जैसे विषयों पर समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान को पूर्णत: सफल बनाने के लिए नए-नए प्रयोग अमल में लाएं। जिला स्तर पर एक स्वच्छता कमेटी बनाएं जिसकी अध्यक्षता डीसी करेंगे और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारी और शहर के कुछ नागरिकों को इसका सदस्य बनाएं और कमेटी के सदस्य हर सडक़ का निरीक्षण करेंगे कि सडक़ पर कहीं कोई गदंगी का ढेर न हो। इसके साथ ही जिला स्तर पर स्वच्छता कोष भी बनाएं ताकि कमेटी द्वारा छोटे-छोटे कामों को जल्द पूर्ण किया जाए। 



उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आने वाले महीनों में धुंध का प्रकोप होगा उससे पहले सड़कों पर साइन बोर्ड, सिगनल और रिफलेक्टरों की व्यवस्था को सुनिश्चित करें ताकि जान-माल का किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो। इसके साथ ही समय रहते रैन बसेरों की व्यवस्था अभी से करनी प्रारंभ कर दें।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सभी जिला पूरी तरह से अपनी तैयारी कर लें। एक महीने में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें से सभी शहरों में से सबसे स्वच्छ शहर को प्रथम पुरस्कार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि जहां जल भराव होता है या गडढ़े हैं या कीचड़ जैसी समस्याएं है उन्हें भी भरा जाए जिससे न केवल स्वच्छता में लाभ होगा बल्कि सडक़ों पर होने वाले हादसों में भी कमी आएगी। इसके साथ ही प्रदूषण के स्त्रोंतों पर भी ध्यान दें और उसे कम करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बकाया बिजली बिल निपटान योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा सकें और म्हारा गांव-जगमग गांव योजना से जुड़ सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जवाला योजना के तहत हर घर में सिलेंडर उपलब्ध करवाएं।

Shivam