मुख्यमंत्री ने प्लाईवुड संचालको की पुरानी मांग को पूरा करते हुए लक्कड़ खरीद की मार्केट फीस को 1 प्रतिशत किया माफ

10/8/2023 9:14:37 PM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर के प्लाईवुड फैक्टरियों के संचालकों की लम्बे समय से चल रही मांग को पूरा करते हुए लक्कड़ की खरीद पर लगने वाली 2 प्रतिशत मार्केट फीस को घटाकर 1 प्रतिशत किया है। इससे प्लाईवुड फैक्टरियों के संचालकों को प्रति वर्ष 8 करोड़ रुपये से ज्यादा का लाभ होगा। कोरोना काल के बाद बोर्ड व्यापारी व्यापार में मंदी की शिकायत कर रहे थे, इसी को गम्भीरता से लेते हुए, राहत देने के लिए मुख्यमंत्री ने यह सौगात दी है।

​मुख्यमंत्री रविवार को यमुनानगर के दशहरा ग्राऊंड में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम के तहत वह जनता के बीच में जाकर लोगों की समस्याएं सुनते हैं व उनका निवारण भी करते हैं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऐसी पुरानी कॉलोनी जिसका कुछ क्षेत्र वैध हो गया था और कुछ क्षेत्र अवैध रह गया है, ऐसी कॉलोनियों का सर्वे करवाया जाएगा और 4-5 महीने में ऐसी कॉलोनियों के क्षेत्र को भी वैध किया जाएगा।

​मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे परिवार, जिनका व्यवसाय के हिसाब से बिजली का बिल ज्यादा आता है, उन परिवारों का फिजिकल सर्वे करवाया जाएगा और सर्वे के हिसाब से जो भी इन परिवारों को सुविधा संभव होगी उन्हें दी जाएगी। ऐसे परिवारों में ऑटो चलाने वाला, धोबी, प्रेस करने वाला, नाई, बढ़ाई का काम करने वाले परिवारों को भी जोड़ा जाएगा।​​

​मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुनानगर जिले में बीपीएल के दिसम्बर, 2022 में 55693 कार्ड थे जबकि अब 71388 कार्ड बने हैं। उन्होंने 7 महीनों में करीब 16 हजार कार्ड नए बने हैं। उन्होंने कहा कि पहले एएवाई कार्ड धारको को 2 लीटर सरसों का तेल मिलता था, अब सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी बीपीएल कार्ड धारको को 2 लीटर सरसों का तेल दिया जाएगा। उन्होंने बीपीएल परिवार की बिजली के बिल की 12 हजार प्रति माह की स्लैब को हटा दिया है।

​मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अधिकतर जन सुविधाएं ऑनलाईन कर दी हैं और इनसे सम्बंधित जानकारी भी मोबाइल पर दी जा रही है। प्रदेश में जिन परिवारों के पास मोबाइल नहीं है ऐसे परिवारों का सर्वे करवाया जाएगा और सरकार का यह प्रयास रहेगा कि इन परिवारों को भी मोबाइल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए ताकि ऐसे परिवार भी ऑनलाईन सुविधाओं का लाभ ले सकें।

​मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि जिले में दिव्यांग व्यक्तिओं सरकार द्वारा जो सुविधाएं दी जा रही हैं, उन्हें सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने दिल्ली से चण्डीगढ़ तक अधूरे पड़े फ्लाईऑवर के कार्यों को पूरा किया है।

​मुख्यमंत्री ने जन संवाद करते हुए कहा कि यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 48 हजार 715 लोगों का आयुष्मान कार्ड बना है जिसमें से 17 हजार 383 लोगों ने आयुष्मान के तहत उपचार करवाया है। इस उपचार के माध्यम से 44 करोड़ 78 लाख रुपये का खर्च आया है इन परिवारों को एक भी रुपया अपने पास से नहीं देना पड़ा। जन संवाद कार्यक्रम में इस योजना का लाभ लेने वालों लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया।

​मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत शीघ्र ही टेस्टों के पैसे भी आयुष्मान कार्ड के माध्यम से ही दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि किसी भी जरूरतमंद को एक भी पैसा नही देना पड़े। ​मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र में 15 सडक़ों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई, जिनमें से 8 सडक़ो पर निर्माण कार्य चल रहा है और 7 का शीघ्र ही टैंडर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्कशॉप वाली सडक़ का काम अंतिम चरणों में है इस पर करीब साढ़े 3 करोड़ रुपये का खर्चा आया है।

मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम में ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 60 साल हो गई है और आय 3 लाख से कम है, संवाद के दौरान 11 लोगों की तुरंत पैंशन बनवाई गई और मुख्यमंत्री ने उन्हें पैंशन का प्रमाण पत्र सौंपा और बधाई दी। इस मौके पर यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail